Bareilly News: भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल...तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, चश्मे और गमछे बने सहारा

Bareilly News: भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल...तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, चश्मे और गमछे बने सहारा

बरेली, अमृत विचार। भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। तेज धूप से बचाव के लिए लोग टोपी, चश्मे और गमछों का सहारा ले रहे हैं। बाजारों में इनकी बिक्री भी बढ़ गई है। दुकानदारों की मानें तो सामान्य दिनों की तुलना में 70 प्रतिशत तक चश्मों की बिक्री बढ़ गई है। बाजार में 100 रुपये तक के भी चश्मे उपलब्ध हैं।

कुतुबखाना में चश्मे का स्टाल लगाने वाले चंदन ने बताया कि प्रतिदिन इस समय पच्चीस चश्मे बिक रहे हैं। पूरे कुतुबखाना क्षेत्र में 20-22 स्टाल हैं। वहीं टोपियों की दुकान लगाने वाले नावेद ने बताया कि गर्मी बढ़ने से टोपियों की बिक्री बढ़ गई है। एक दिन में 30-35 टोपियां बिक रही हैं। टोपियों की कीमत 50 रुपये से शुरू होती है। इसके अलावा दोपहिया वाहन चालक दस्तानें भी खरीद रहे हैं। गमछों की भी बिक्री बढ़ गई है।

भीषण गर्मी से बचाव के लिए बरतें सावधानियां
भीषण गर्मी से बचाव जरूरी है, नहीं तो बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। एसआरएम आयुर्वेदिक कॉलेज एवं चिकित्सालय के चर्म रोग विशेषज्ञ संतोष कुमार ने बताया कि गर्मी में शरीर का पानी तेजी से सूखता है जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए बचाव जरूरी हैं।
गर्मी में यह उपाय करें

उन्होंने बताया कि खुजली होने या बदबूदार पसीना आने पर एक मुट्ठी नीम के पत्ते लेकर एक लीटर पानी में उबालें और उसे छान कर नहाएं। घमौरियां होने पर दूध में मुलतानी मिट्टी मिलाकर लगाएं या सरसों के तेल में नीम का तेल मिलाकर लगाएं। सन बर्न होने पर एलोवेरा की ताजा राल का प्रयोग करें। गर्मी में दिन में दो बार नहाएं और सूती और ढीले कपड़े पहनें। ताजी और मौसमी हरी सब्जियों और फलों का सेवन करें। रोजाना आठ से 10 गिलास पानी पीयें। ताजे छाछ का सेवन भी लाभदायक होता है। इसके अलावा ताजा जूस, नारियल पानी, आम पना, नीबू-चीनी का शरबत जरूर पीयें। भोजन में नीबू को स्थान दें।

यह न करें
-खटाई, तली-भुनी चीजें, मिर्च मसाले, चाय, काफी, मैदा से बने पदार्थ का प्रयोग कम करें। कास्टिक युक्त साबुन का नहाने में प्रयोग न करें। अधिक कास्मैटिक्स के प्रयोग से बचें। कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें क्योंकि इससे बार-बार यूरिनल जाना पड़ता है, जिससे डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: एक जैसी दवाइयों को देने में बरतें सावधानी

 

ताजा समाचार

अयोध्या: ज्येष्ठ माह के अंतिम मंगलवार को हनुमान मंदिरों में उमड़ी आस्था, जगह-जगह लगे भंडारे
बरेली: ट्रांसफार्मर में लगी आग से मचा हड़कंप, फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने पाया काबू
अयोध्या: प्रोफेसर पति सहित सास और देवर के खिलाफ दहेज हत्या का मुकदमा दर्ज, दो दिन पहले पत्नी का शव फंदे से लटकता मिला था
हिमाचल में कांस्टेबल के 1226 पदों पर भर्ती, उम्मीदवारों को आयु में एक वर्ष छूट 
Kanpur: हेड कांस्टेबल की मौत की वजह स्पष्ट नहीं, नाले में मिला था शव, बेटे ने लगाया हत्या का आरोप, पढ़ें पूरा मामला
AKTU में हुआ 120 करोड़ का हेर-फेर, जालसाजों का हुआ खुलासा