Bareilly News: बिक रही हैं बीमारियां, एसएसडीए को नहीं परवाह

शहर में हर तरफ खुले में रखकर बेचे जा रहे हैं दूषित खाद्य पदार्थ

Bareilly News: बिक रही हैं बीमारियां, एसएसडीए को नहीं परवाह

खुले में बिकने के लिए रखे फल

बरेली, अमृत विचार। कहने को एफएसडीए लोगों को सुरक्षित और स्वस्थ खाने-पीने के लिए जागरूक करने के लिए ईट राइट अभियान चला रहा है लेकिन खुले में रखे दूषित खाद्य पदार्थों को बेचने पर रोक लगाने के लिए कुछ नहीं कर रहा। 

डॉक्टरों के मुताबिक भीषण गर्मी में ऐसे दूषित पदार्थ खाना सेहत को दांव पर लगाने जैसा है। अस्पतालों में डायरिया, फूड प्वाइजनिंग और टाइफाइड के मरीजों की भरमार साफ इशारा कर रही है कि यह लापरवाही लोगों पर कितनी भारी पड़ रही है।

शहर में हर तरफ खाद्य पदार्थों को खुले में रखकर बेचने के नजारे आम हैं। एफएसडीए ने इस सीजन में इस पर रोक चलाने के लिए अब तक कोई अभियान नहीं चलाया है। जिला अस्पताल के फिजिशियन डॉ. राहुल वाजपेयी का कहना है कि गर्मी के मौसम में खुले में रखकर बिकने वाले खाद्य पदार्थों से दूर रहना बहुत जरूरी है। ऐसे खाद्य पदार्थ आसानी से संक्रामक बीमारियों का शिकार बना सकते हैं। 

फिजिशियन डॉ. राजीव के मुताबिक मक्खियों के पेट के पास एक क्रॉप नाम का अंग होता है जिसमें उनका खाना पचने से पहले आकर इकट्ठा होता है। इसी अंग में खतरनाक सूक्ष्मजीव पैथोजन और परजीवी रहते हैं। मक्खियां खाद्य पदार्थ पर बैठती हैं तो वह क्रॉप के संपर्क में आकर संक्रमित हो जाता है और लोगों को बीमार कर देता है।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलना मुश्किल...तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, चश्मे और गमछे बने सहारा