लखनऊ: अब घर बैठे खुद बना सकेंगे अपना बिजली का बिल, ऊर्जा मंत्री ने की नई सुविधा की शुरुआत

लखनऊ: अब घर बैठे खुद बना सकेंगे अपना बिजली का बिल, ऊर्जा मंत्री ने की नई सुविधा की शुरुआत

लखनऊ। राजधानी वासियों को यूपी सरकार ने नई सौगात दी है। अब बिजली उपभोक्ता घर बैठे अपना बिजली का बिल बना सकेंगे। इस सुविधा का नाम ट्रस्ट बिलिंग रखा गया है। ऊर्जा मंत्री एके सिंह ने स्वयं इसकी शुरूआत की है। इस सुविधा के बाद लोगों जो अक्सर शिकायत करते हैं कि उनकी गलत मीटर रीडिंग हुई है या अन्य समस्याओं से उनको काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। बिजली उपभोक्ता अब घर बैठकर बिल तैयार कर उसे जमा भी कर सकते हैं। 

सेल्फ बिल जेनरेशन की इस प्रक्रिया से कई परेशानियां अपने आप दूर होने लगेंगी, जैसे कि वक्त पर बिल न मिलने, गलत रीडिंग होने और गलत बिलिंग आदि समस्याओं का समाधान इस प्रक्रिया से हाथों हाथ हो जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने मामले की जानकारी अपने एक्स हैंडल पर दी है।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं को बिल संबंधी शिकायत से मुक्ति देने के लिए 'ट्रस्ट बिलिंग' की शुरुआत कर दी गई। इस व्यवस्था से उपभोक्ता अब घर बैठे अपना बिल स्वयं बना सकेंगे। इसके लिए यूपीपीसीएल की वेबसाइट http://uppcl.org या  http://upenergy.in   पर जाए अथवा नव निर्मित मोबाइल ऐप 'UPPCL Consumer App' को डाउनलोड कर लें। यह एप ios एवं android दोनों पर है।

उपरोक्त किसी भी विकल्प में 'सेल्फ बिल जनरेशन' के लिंक पर जाकर अपने कनेक्शन एवं मीटर रीडिंग से संबंधित जानकारी भरनी होगी। जानकारी भरने के बाद उपभोक्ताओं को लगभग 24 घंटे में उनके बिल संबंधी जानकारी एसएमएस या ईमेल के ज़रिए मिल जायेगी। इस सुविधा का लाभ उठावें। ऊर्जा परिवार आपकी सेवा में है। 

यह भी पढ़ें:  कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओ ने लगाई आस्था की डुबकी, लखनऊ कुड़िया घाट पर पहुंचे काफी संख्या में लोग