लखनऊ से रवाना हुई विकसित भारत की संकल्प यात्रा, डिप्टी सीएम व मेयर ने दिखाई हरी झंडी, कल पीएम मोदी करेंगे संवाद

लखनऊ से रवाना हुई विकसित भारत की संकल्प यात्रा, डिप्टी सीएम व मेयर ने दिखाई हरी झंडी, कल पीएम मोदी करेंगे संवाद

अमृत विचार लखनऊ। राजधानी लखनऊ में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक तथा महापौर श्रीमती सुषमा खर्कवाल ने केंद्र सरकार की विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह वैन लखनऊ में कुल 120 स्थानों पर जायेगी.कार्यक्रम को संबोधित करते हुये पाठक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में यह वैन लाभार्थियों तक पहुंचेगी और वंचितो को मुख्यधारा से जोड़ने का काम करेगी।

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 नवंबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विकसित भारत संकल्प यात्रा के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे। विकसित भारत संकल्प यात्रा पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे। बता दें कि हाल ही में भारत सरकार द्वारा प्रारम्भ की गयी विकसित भारत संकल्प यात्रा अब देशभर में राष्ट्रीय विकास की दिशा में हो रहे परिवर्तनकारी बदलाव का प्रतीक बनती जा रही है। केंद्रीय योजनाओं के प्रति जन साधारण को जागरूक करने व अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 15 नवंबर, 2023 को खूंटी, झारखंड से शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी पहल ने न केवल उल्लेखनीय सफलता हासिल की है, बल्कि व्यापक प्रशंसा भी हासिल की है।

5,470 स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से 995 ग्राम पंचायतों में पहुंची स्वास्थ्य सेवायें
इस यात्रा का सबसे उल्लेखनीय पहलू स्वास्थ्य सेवाओं में इसका बेहतर प्रभाव देखने को मिल रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान 5,470 स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से 995 ग्राम पंचायतों में 7,82,000 से अधिक लोगों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा चुकी हैं। यह इस यात्रा में जन भागीदारी के प्रति सरकार के सक्रिय दृष्टिकोण को भी दर्शाती है। यात्रा के तहत लगभग 10 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त भारी संख्या में लोगों की तपेदिक (टीबी), सिकल सेल रोग (एससीडी), उच्च रक्तचाप और मधुमेह की जांच की गई है और देखभाल के लिए महत्वपूर्ण रेफरल किए गए हैं।

21हजार से अधिक लोगों ने पीएम उज्जवला योजना में कराया नामांकन
इसके अतिरिक्त यात्रा के दौरान सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं और नीतियों पर विशेष रूप से फोकस किया गया है। यात्रा के उद्घाटन के दिन ही 21,000 से अधिक लोगों ने पीएम उज्ज्वला योजना में नामांकन करवाया, जिससे सरकारी पहल में सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित मिला । यही नहीं, 50,000 से अधिक लाभार्थियों द्वारा "मेरी कहानी, मेरी जुबानी" के दौरान साझा किये गए अनुभवों ने उनके जीवन में सरकारी योजनाओं के परिवर्तनकारी प्रभावों को रेखांकित किया है। विकसित भारत संकल्प यात्रा समावेशी विकास हासिल करने के लिए नागरिकों और सरकार के सहयोगात्मक प्रयासों को दर्शाती है। यह यात्रा राष्ट्र के लिए एक उज्ज्वल भविष्य का संकेत देती है, जो प्रगति और समृद्धि की ओर दृढ़ता से आगे बढ़ रहा है।

ये भी पढ़े:- यूपी विधानसभा सत्र: 22,239 मजरों में जल्द होगा विद्युतीकरण, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने दिया सदन में बयान