यूपी विधानसभा सत्र: 22,239 मजरों में जल्द होगा विद्युतीकरण, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने दिया सदन में बयान

यूपी विधानसभा सत्र: 22,239 मजरों में जल्द होगा विद्युतीकरण, ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने दिया सदन में बयान

लखनऊ। यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन विपक्षी नेताओं की ओर से सवाल पूछे जा रहे हैं। समाजवादी पार्टी के विधायकों ने यूपी में बिजली की खराब व्यवस्था पर सवाल उठाया है। विधायकों ने योगी सरकार से पूछा है कि अभी भी प्रदेश की 60% आबादी ग्रामीण आचल में रहती है और वहां बिजली की बड़ी समस्या है उसको लेकर क्या किया जा रहा है?

इस पर सदन में जवाब देते हुए ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा बिजली व्यवस्था पर जो लोग सवाल उठा रहे हैं, उनके ही कार्यकाल में बिजली व्यवस्था का कितना विकास हुआ था यह आंकड़े देखे जा सकते हैं। ऊर्जा मंत्री ने सदन में बताया 2017 से पहले डेढ़ लाख मजरे ऐसे थे, जहां पूर्व सरकारों ने कभी भी विद्युतीकरण करने को नहीं सोचा। उन्होंने बताया 2017 के बाद अधिकांश बड़े मजरों में बिजली पहुंचाई गई।

इसके अलावा गरीबों के घर-घर कनेक्शन दिए गए। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अभी पूरे प्रदेश में 22,339 मजरे ऐसे हैं जहां पर विद्युतीकरण होना है। यह बहुत बड़े-बड़े मजरे नहीं हैं यह छोटे मजरें हैं। इन पर ज्यादा बजट खर्च भी नहीं आएगा। जल्द ही यहां विद्युतीकरण किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने यह भी बताया केंद्रीय मंत्री से भी मेरी इस संबंध में बात हुई है।

इस पर अनुमोदन केंद्र से मिल गया है, बहुत जल्दी इन मजरों में भी विद्युतीकरण किया जाएगा। ऊर्जा मंत्री ने यह भी जानकारी देते हुए बताया कि छूटे हुए मजरों में विद्युतीकरण के लिए भारत सरकार ने उसमें अपना अंशदान 203 करोड रुपए का मंजूर किया है।

सपा विधायकों ने ट्रांसफार्मर की स्थिति बताई खराब

आज विधानसभा सत्र के दौरान सपा के विधायकों ने यूपी में बिजली व्यवस्था ध्वस्त होने का सबसे बड़ा कारण ट्रांसफार्मर बताया। विधायकों का आरोप है की घटिया किस्म के ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं, जिसके कारण बिजली व्यवस्था बाधित हो रही है। इस पर ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बयान देते हुए कहा कि प्रदेश में कहीं भी ट्रांसफार्मर की गुणवत्ता खराब नहीं है। हमारी सरकार बिना भेदभाव के पूरे प्रदेश में विकास का कार्य कर रही है।

विपक्षी नेताओं ने किया हंगामा तो डिप्टी सीएम ने दिया जवाब

वही सदन में ऊर्जा मंत्री के जवाब के बाद भी विपक्षी नेताओं ने हंगामा किया तो इस दौरान बृजेश पाठक ने भी जवाब दिया। विपक्षी  नेताओं को जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि हर बात पर हंगामा मचाया जाता है, यह ठीक नहीं है।

यह भी पढ़ें; वाराणसी: आईआईटी-बीएचयू के प्रोफेसर ब्रह्मेश्वर मिश्रा को मिला प्रतिष्ठित पुरस्कार