रामपुर: मालगाड़ी डिरेल होने के चार घंटे बाद शुरू हुआ ट्रेनों का संचालन, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

रामपुर: मालगाड़ी डिरेल होने के चार घंटे बाद शुरू हुआ ट्रेनों का संचालन, लोको पायलट की सूझबूझ से टला हादसा

रामपुर, अमृत विचार। अंबाला से चलकर रुद्रपुर जाने वाली स्पेशल मालगाड़ी रामपुर जंक्शन से निकलते ही आउटर पर डिरेल हो गई थी। उसके बाद करीब चार घंटे तक ट्रेनों का संचालन बंद रहा। देर रात करीब 2:20 बजे पर ट्रैक चालू हो सका।

तब जाकर ट्रेनों का संचालन शुरू हुआ। इस बीच दर्जनों ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट पहुंची। हालांकि रुद्रपुर रेलवे ट्रैक पर देर शाम तक काम चलता रहा। इस दौरान यात्रियों को काफी परेशनियों का सामना करना पड़ा। बताते चलें कि अंबाला से सीमेंट लेकर रुद्रपुर जा रही मालगाड़ी रविवार रात करीब सवा 10 बजे पनवड़िया के पास मालगाड़ी के दो वैगन डिरेल हो गए। लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाए। तब जाकर गाड़ी रुक सकी।

मालगाड़ी के बेपटरी होने की सूचना गार्ड ने स्टेशन मास्टर को दी। मैसेज पास होते ही रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। उसके बाद जहां तहां ट्रेनों को रोक दिया गया। कई ट्रेनों को बदले रूट से गुजारा गया। घटना की जानकारी मिलते ही स्टेशन अधीक्षक, रेल पथ निरीक्षक, आरपीएफ इंस्पेक्टर, कैरिज एंड वैगन की टीम मौके पर पहुंच गई।

वहीं मुरादाबाद से एक्सीडेंट रिलीफ ट्रेन (एआरटी) पहुंची। जिसने सोमवार सुबह वैगन को उठाकर पटरियों पर रखा। बचाव कार्य सोमवार देर शाम तक चलता रहा। शाम पांच बजे के बाद रुद्रपुर पर भी ट्रेनों को संचालन शुरू हो गया।

जहां कॉशन के साथ ट्रेनों को गुजारा गया। करीब चार घंटे यानि 2:20 पर रेलवे ट्रैक का संचालन शुरू हुआ। तब जाकर अधिकारियों ने राहत की सांस ली। सूत्रों की मानें तो प्रथम दृष्टया कैरिज एडं वैगन निरीक्षक की गलती सामने आ रही है। हालांकि मामले में जांच जारी है।

पटरी के बीच में पड़ने वाले 200 स्लीपर क्षतिग्रस्त
मालगाड़ी के दो वैगन पटरी से उतरते ही करीब 100 मीटर तक मालगाड़ी के दो वैगन बिना पटरी के दौड़े। इस बीच रेल पटरियों में लगे कंक्रीट के करीब 200 से ज्यादा स्लीपर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। जिनको बदले जाने का कार्य देर शाम तक चलता रहा। 

कई ट्रेनें कोसी पुल के पास जंगल में रोकी गईं
रविवार रात करीब सवा 10 बजे मालगाड़ी के डिरेल हो जाने की जैसे ही सूचना मिली, वैसे ही कई ट्रेनों को कोसी पुल के पास रोक दिया गया। जब यात्रियों को पता चला कि कई घंटे तक ट्रेन चलने को कोई उम्मीद नहीं है, तो रामपुर के बहुत से यात्री ट्रेन से उतरकर हाईवे पर आ गए। उसके बाद पैदल ही घरों के लिए चल दिए।

पूरे दिन अधिकारी रामपुर में डाले रहे डेरा
रविवार रात को मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने के बाद मुरादाबाद के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही डीआरएम मुरादाबाद टीम के साथ रामपुर आ गए। उसके बाद पूरे दिन यहीं पर डेरा डाले रहे। सब कुछ सामान्य हो जाने के बाद वह करीब पांच बजे मुरादाबाद के लिए रवाना हो गए। इस दौरान अधिकारियों की सांसें भी अटकी रहीं।

हादसे की जांच के लिए कमेटी गठित
सीनियर डीसीएम सुधीर सिंह ने बताया, हादसा किन कारणों से हुआ इस संबंध में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित कर दी गई है। रविवार रात 2.20 बजे अप और डाउन लाइन रूट का पुन: संचालन हो गया। रुद्रपुर रूट पर कॉशन देकर ट्रेनों को गुजारा जा रहा है। मामले की जांच की जा रही है।

अपलाइन की ये ट्रेनें हुईं प्रभावित
अयोध्या एक्सप्रेस (14205)- साढ़े चार घंटा लेट
काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस (15127)- तीन घंटा लेट
पदमावत एक्सप्रेस (14207)- लगभग चार घंटा लेट
लखनऊ मेल (12229)- लगभग दो घंटा लेट
नौचंदी एक्सप्रेस (14511)- लगभग चार घंटा लेट
सत्याग्रह एक्सप्रेस (15273)- साढे़ पांच घंटे लेट
सरयू यमुना एक्सप्रेस (14649)- सवा छह घंटा लेट
दून एक्सप्रेस (13009)- सवा छह घंटा लेट

डाउन लाइन की ये ट्रेनें हुईं प्रभावित
शहीद एक्सप्रेस (14674)- पांच घंटे 15 मिनट लेट
लखनऊ मेल (12230)- लगभग साढ़े सात घंटे लेट
काठगोदाम एक्सप्रेस (15013)- लगभग डेढ़ घंटे लेट
दून एक्सप्रेस (13010)- लगभग पांच घंटे लेट
किसान एक्सप्रेस (13308)- लगभग चार घंटे लेट
नौचंदी एक्सप्रेस (14512)- साढ़े पांच घंटे लेट
पदमावत एक्सप्रेस (14208)- आठ घंटे लेट

इन ट्रेनों का किया गया रूट डायवर्ट
1- देहरादून एक्सप्रेस (14119)
2- रानीखेत एक्सप्रेस (15014)
3- बाघ एक्सप्रेस (13020)
4- काठगोदाम एक्सप्रेस (14120)
5- काठगोदाम-रानीखेत एक्सप्रेस (15013)
6- बाघ एक्सप्रेस (13019)

ये भी पढ़ें: रामपुर : पुलिस की पंचायत भी नहीं आई काम, विवाहिता गई प्रेमी के साथ...पति मलता रह गया हाथ