Israel-Hamas War : गाजा से करीब 16 हजार लोग राफा सीमा पार करके पहुंचे मिस्र

Israel-Hamas War : गाजा से करीब 16 हजार लोग राफा सीमा पार करके पहुंचे मिस्र

काहिरा। इजरायल और हमास के बीच संघर्ष को लेकर नवंबर की शुरुआत से करीब 16 हजार लोग राफा सीमा पार करके गाजा पट्टी से मिस्र में प्रवेश कर चुके हैं। मिस्र की राज्य सूचना सेवा (एसआईएस) ने सोमवार को यह जानकारी दी। एसआईएस ने एक बयान में कहा, ''नवंबर के बाद से मिस्र ने 12,858 विदेशी नागरिकों और दोहरी नागरिकता वाले व्यक्तियों को राफा सीमा पार से प्रवेश करने की अनुमति दी है।'' 

बयान के अनुसार, 715 मरीज और उनके साथ आए 558 लोग भी गाजा पट्टी से मिस्र पहुंचे। इसके अलावा, 1,800 से अधिक मिस्रवासी एन्क्लेव से अपने वतन लौट आए। कतर ने 24 नवंबर को इज़रायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों, बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। 

संघर्ष विराम को कई बार बढ़ाया गया और एक दिसंबर को समाप्त कर दिया गया। गौरतलब है कि सात अक्टूबर को फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए और गाजा की पूरी नाकाबंदी का आदेश दिया, पानी, भोजन और ईंधन की आपूर्ति बंद कर दी। गत 27 अक्टूबर को इज़राइल ने हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ गाजा पट्टी में जमीनी घुसपैठ शुरू की।

ये भी पढ़ें:- COP28: चीन की स्वच्छ ऊर्जा में उछाल वैश्विक जलवायु कार्रवाई के लिए क्यों मायने रखती है