CM सिद्दारमैया ने कहा- मध्य प्रदेश सरकार दिल्ली जाने वाले कर्नाटक के किसानों को करें तुरंत रिहा 

CM सिद्दारमैया ने कहा- मध्य प्रदेश सरकार दिल्ली जाने वाले कर्नाटक के किसानों को करें तुरंत रिहा 

बेंगलुरु। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दारमैया ने सोमवार को मध्य प्रदेश सरकार से दिल्ली के जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन में भाग लेने जा रहे कर्नाटक के किसानों को तुरंत रिहा करने को कहा। सिद्दारमैया ने कहा,“मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हुबली के किसानों की गिरफ्तारी तब हुयी, जब वे कल दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के लिए जा रहे थे। यह अत्यधिक निंदनीय है।

मैं मांग करता हूं कि मध्य प्रदेश सरकार हमारे राज्य के गिरफ्तार किए गए सभी किसानों को तुरंत रिहा करें और उन्हें अनुमति दें, जिससे वे कल दिल्ली में जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन में भाग ले सकें।” उन्होंने आरोप लगाया कि गिरफ्तारियां मप्र सरकार ने की हैं, लेकिन इसके पीछे की चाल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार की है।

 सिद्दारमैया ने कहा,“उन्हें गिरफ्तार करके और डराकर किसानों के संघर्ष को दबाया नहीं जा सकता। इस तरह के दमन से और अधिक किसान सड़कों पर उतर सकते हैं, लेकिन धरती के पुत्रों और पुत्रियों का संघर्ष बंद नहीं होगा। अगर केंद्र सरकार वास्तव में शांति और व्यवस्था की परवाह करती है, तो उसे किसानों की मांगों को तुरंत पूरा करना चाहिए और उन्हें चुप कराने के लिए दमन तथा क्रूरता करने के बजाय समस्या का समाधान करना चाहिए।”

उन्होंने आरोप लगाया, चाहे वह केंद्र में हो या राज्यों में, जब भी भाजपा सत्ता में आती है, इतिहास गवाह है कि उनकी आक्रामकता का पहला कदम किसानों के खिलाफ होता है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि जब पहली बार भाजपा कर्नाटक में सत्ता में आई, तो बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार ने उर्वरक मांगने वाले किसानों को गोली मार दी गयी। सिद्धारमैया ने कहा,“केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा दिल्ली और उत्तर प्रदेश में प्रदर्शनकारी किसानों पर की गई हिंसा के कारण कई किसानों की मौत हो गई।”

ये भी पढ़ें - नरेंद्र मोदी 13-14 फरवरी को यूएई और कतर की यात्रा पर, करेंगे मंदिर का उद्घाटन