नरेंद्र मोदी 13-14 फरवरी को यूएई और कतर की यात्रा पर, करेंगे मंदिर का उद्घाटन

नरेंद्र मोदी 13-14 फरवरी को यूएई और कतर की यात्रा पर, करेंगे मंदिर का उद्घाटन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 से 14 फरवरी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और कतर की यात्रा पर जाएंगे। श्री मोदी यूएई में आबू धाबी के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे और कतर की यात्रा पर दोहा जाएंगे। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने सोमवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी।

उनके अनुसार वर्ष 2015 के बाद से यह मोदी की यूएई की सातवीं यात्रा और पिछले आठ महीनों में तीसरी यात्रा होगी। यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। दोनों नेता देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।

 मोदी यूएई के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मक्तूम से भी मुलाकात करेंगे। उनके निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री दुबई में आयोजित होने वाले वैश्विक शासन शिखर सम्मेलन 2024 में विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे और मुख्य संबोधन देंगे। प्रधानमंत्री आबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर स्वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन करेंगे।

वह आबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में यूएई के भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे। मंदिर के उद्घाटन समारोह के बारे में एक प्रश्न के उत्तर में विदेश सचिव ने कहा, ''स्वामीनारायण मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम श्री मोदी की यूएई यात्रा का प्रमुख हिस्सा है। अभी उपलब्ध जानकारी के अनुसार, उस दिन मंदिर में लगभग 2000 से 5000 भक्तों के आने की उम्मीद है।"

लगभग 85 अरब डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं। प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भारत के शीर्ष चार निवेशकों में भी शामिल है। लगभग 35 लाख की संख्या में मजबूत और जीवंत भारतीय समुदाय यूएई में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है। अपने मेजबान देश के विकास में उनका सकारात्मक और सराहनीय योगदान यूएई के साथ हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण आधार रहा है।

विदेश सचिव के अनुसार 14 फरवरी को अपनी यूएई यात्रा पूरी करने के बाद मोदी 14 फरवरी की दोपहर को दोहा जाएंगे। यात्रा के दौरान श्री मोदी कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद और कतर के उच्च गणमान्य व्यक्तियों के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। यह उनकी कतर की दूसरी यात्रा होगी। भारत और कतर के बीच मजबूत द्विपक्षीय व्यापार वर्तमान में 20 अरब डॉलर का है।

कतर से आठ भारतीय पूर्व नौसेना दिग्गजों की रिहाई के बारे में एक सवाल पर विदेश सचिव ने कहा, "हम उनकी वापसी के लिए आभारी हैं। हम उन्हें रिहा करने के कतर सरकार और अमीर के फैसले की गहराई से सराहना करते हैं। हम उनमें से सात को पाकर खुश हैं।" वे भारतीय नागरिक वापस आ गए। आठवें भारतीय नागरिक को भी रिहा कर दिया गया है और हम कतर सरकार के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि यह देखा जा सके कि उनकी भारत वापसी कितनी जल्दी संभव होगी।

प्रधानमंत्री ने स्वयं इस मामले में सभी घटनाक्रमों की व्यक्तिगत रूप से लगातार निगरानी की है और भारतीय नागरिकों की घर वापसी सुनिश्चित करने वाली किसी भी पहल से कभी भी संकोच नहीं किया है।"

यूएई, कतर और अन्य देशों में भारतीय कैदियों की संख्या के बारे में पूछे जाने पर क्वात्रा ने कहा, "भारत सरकार के पास परामर्श, संवाद और चर्चा के लिए व्यापक तंत्र हैं, जिसमें भारतीय प्रणाली और उन देशों की प्रणालियों को शामिल किया गया है। हमारे प्रमुख कार्यों में से एक काम सभी भारतीय कैदियों की शीघ्र रिहाई की दिशा में काम करना है, चाहे वे किसी भी देश में हों।

ऐसे स्थापित तंत्र और प्रणालियाँ भी हैं जो यह सुनिश्चित करती हैं कि इन कैदियों को जहां भी संभव हो, जो भी सहायता उपलब्ध करा सकें, वह कराई जाए। सरकारी तंत्र के माध्यम से मदद उपलब्ध करायी गयी है। ये वे प्रणालियाँ हैं जिन्हें काफी मजबूत किया गया है, जिनके दायरे को बड़े पैमाने पर विस्तारित किया गया है। " 

ये भी पढ़ें - कांग्रेस छोड़ने के बाद बोले अशोक चव्हाण- अगले राजनीतिक कदम पर फैसला करूंगा एक-दो दिन में