हल्द्वानी: मास्टर माइंड मलिक समेत फरार सभी 9 दंगाइयों की संपत्ति होगी कुर्क

हल्द्वानी: मास्टर माइंड मलिक समेत फरार सभी 9 दंगाइयों की संपत्ति होगी कुर्क

हल्द्वानी, अमृत विचार। बनभूलपुरा दंगे के फरार मास्टर माइंड अब्दुल मलिक समेत सभी फरार आरोपियों पर पुलिस का शिकंजा कसता जा रहा है। पुलिस अब फरार सभी आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी कर रही है। इस घटना में अब्दुल मलिक का बेटा भी नामजद है। दोनों दंगे की रात से ही शहर छोड़कर फरार हो गए थे। सभी फरार आरोपियों की तलाश में पुलिस पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर दिल्ली और हरियाणा तक दबिशें दे रही है। 

बता दें कि बीती 8 फरवरी को बनभूलपुरा के मलिक का बगीचा में नजूल की भूमि पर बने अवैध मदरसा और धार्मिक स्थल को ढहाने के लिए पुलिस, प्रशासन और नगर निगम की टीम पहुंची थी। टीम के पहुंचते ही पथराव शुरू हो गया और करीब साढ़े 4 घंटे तक चली कार्रवाई के दौरान लगातार दंगाइयों ने पथराव किया।

टीम ने निकलने का प्रयास किया तो सरकारी वाहनों में आग लगा दी गई और कर्मियों को घेर पथराव व जलते टायर फेंके गए। इस मामले में पुलिस ने अब्दुल मलिक और उसके बेटे अब्दुल मोईद समेत 18 लोगों को नामजद किया था। अभी नामजदों में नौ लोगों की गिरफ्तारी होनी बाकी है, जिसमें मलिक और उसका बेटा भी शामिल है।

दोनों घटना की रात से फरार हैं। इन दोनों के साथ ही पुलिस फरार शकील अंसारी, वसीम उर्फ हप्पा, मौकिन सैफी, एजाज अहमद, तस्लीम, जियाउल रहमान और रईस उर्फ दत्तू की तलाश भी कर रही है। ये सभी दंगे के मामले में नामजद हैं। पुलिस को न्यायालय से इन सभी की संपत्ति कुर्क करने के आदेश मिल चुके हैं। 

एसएसपी प्रह्लाद नारायण मीणा ने बताया कि फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए 6 टीमों को लगाया गया है। एक टीम अब्दुल मलिक और उसके बेटे के पीछे है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में फरार आरोपियों की तलाश की जा रही है। पुलिस ने पड़ोसी जिले और राज्यों की पुलिस से संपर्क किया है।

फरार आरोपियों की फोटो और अन्य डिटेल भी विभिन्न राज्यों की पुलिस से साझा किए गए हैं। पुलिस का दावा है कि जल्द ही इन सभी की गिरफ्तारी कर ली जाएगी। फिलहाल, पुलिस ने फरार आरोपियों की संपत्ति का आंकलन शुरू कर दिया है। जल्द ही कुर्की की कार्रवाई भी शुरू कर दी जाएगी। 

फरार आरोपियों के खिलाफ पहले से ही एनबीडब्ल्यू जारी कर दिया गया है। अब कुर्की की कार्रवाई के आदेश भी न्यायालय से मिल चुके हैं। जल्द ही फरार आरोपियों की संपत्ति कुर्क की जाएगी। 
- योगेंद्र सिंह रावत, डीआईजी
   
दंगे में इन नामजद आरोपियों की हो चुकी है गिरफ्तारी
1. लाइन नंबर 16 बनभूलपुरा निवासी महबूब आलम पुत्र अब्दुल रउफ वार्ड 23 का पार्षद
2. वार्ड 21 इंद्रानगर लाइन नंबर 14 बनभूलपुरा निवासी जिशान परवेज पुत्र स्व. जलील अहमद, वार्ड 25 का पार्षद 
3. लाइन नंबर 12 बनभूलपुरा निवासी अरशद अयूब पुत्र अमीर अहमद 
4. लाइन नंबर 17 बनभूलपुरा निवासी जावेद सिद्दीकी पुत्र स्व.अब्दुल मोइन, सपा प्रदेश प्रभारी अब्दुल मतीन सिद्दीकी का भाई 
5. लाइन नंबर 3 बनभूलपुरा निवासी अस्लम उर्फ अस्लम चौधरी पुत्र स्व. इब्राहिम, डेयरी का काम   
6. लाइन नंबर 17 बनभूलपुरा निवासी जुनैद पुत्र असलम

इन आरोपियों की होनी है गिरफ्तारी और संपत्ति कुर्क
1. अब्दुल मलिक
2. अब्दुल मोईद
3. शकील अंसारी
4. वसीम उर्फ हप्पा
5. मौकिन सैफी
6. एजाज अहमद
7. तस्लीम
8. जियाउल रहमान
9. रईस उर्फ दत्तू

जब्त होंगे पासपोर्ट, बैंक खाते किए जाएंगे फ्रीज
जितने भी लोग पुलिस को चकमा देकर फरार हैं, अब उनपर कानून का शिंकजा कस रहा है। फरार सभी नौ आरोपियों में जितने लोगों के भी पासपोर्ट हैं, पुलिस सभी को जब्त करने जा रही है। इसके अलावा वह धन बल के दम पर फरार न हो सकें तो उनके बैंक खातों को फ्रीज करने की तैयारी की जा रही है। साथ ही यह भी देखा जा रहा है कि दंगे के बाद से फरार लोगों ने खाते से कितने पैसे कहां से निकले और कहां खर्च किए। अगर ट्रांजेक्शन ऑन लाइन हुई है तो पुलिस के लिए इन तक पहुंचना आसान हो जाएगा।