लोकसभा चुनाव : हर विधानसभा में दो युवा और एक विकलांग के लिए बनेगा बूथ 

इन मतदेय स्थलों पर 30 से कम उम्र के कर्मचारी रहेंगे तैनात

लोकसभा चुनाव : हर विधानसभा में दो युवा और एक विकलांग के लिए बनेगा बूथ 

बदायूं, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां जारी हैं। जिले में मतदाता सूची का प्रकाशन भी कर दिया गया है। साथ ही मतदान केंद्र और स्थल पर भी बना दिए गए हैं। मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है।  

आगामी लोकसभा चुनाव में ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए हर विधानसभा में दो युवा और एक दिव्यांगजों के लिए बूथ बनाया जाएगा। जिसके निर्देश निर्वाचन आयोग द्वारा प्रशासन को जारी किए गए हैं। 

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे जिला निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची प्रकाशित की गई थी। जारी की गई मतदाता सूची के अनुसार सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 2,40,1020 मतदाताओं के नाम दर्ज हैं। 28,260 18 से 19 वर्ष के नए मतदाता है। युवा मतदाताओं की संख्या करीब चार लाख से अधिक है। ये युवा मतदाता ज्यादा से ज्यादा अपने मताधिकार का प्रयोग करें, इसके लिए लोकसभा चुनाव में हर विधानसभा में दो युवा बूथ बनाए जाएंगे। इन बूथों पर 30 वर्ष से कम आयु के कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा दिव्यांग मतदाताओं के लिए हर विधानसभा में एक पीडब्ल्यूडी (परसन विद डिसएबिलिटी) बूथ बनाया जाएगा। इन बूथों पर दिव्यांग कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी। जिससे बूथ पर आने वाले दिव्यांग मतदाताओं को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। 

1720 बनाए गए हैं मतदान केंद्र
आगामी लोकसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में प्रशासन द्वारा 1720 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 2577 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इनमें ही युवा और दिव्यांगों के लिए अलग से बूथ बनाया जाएगा। जिसमें तीस से कम उम्र के कर्मचारी तैनात किए जाएंगे। वहीं दिव्यांग बूथ पर दिव्यांग कार्मिक तैनात रहेंगे। इस संबंध में उप जिला निर्वाचन अधिकारी इंदु सक्सेना ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देश प्राप्त होने के बाद यूथ और दिव्यांग बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द बूथ चिह्नित कर लिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- बदायूं: महिला की हत्या करके शव जलाने का आरोप, रिपोर्ट दर्ज