बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमार होने का खतरा, ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल

बदलते मौसम में बढ़ जाता है बीमार होने का खतरा, ऐसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल

फ़रवरी का माह बीतने में कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में मौसम भी तेज़ी से बदल रहा है सुबह को और शाम को जहां ठंड बढ़ जाती है। वहीं दोपहर में धूप थोड़ी तेज़ हो जाती है और इसका असर हम सभी के स्वास्थ्य पर पड़ता है। ऐसे में मौसमी बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है। तेज़ बुखार, सर्दी ज़ुकाम के अलावा शरीर में भी दर्द होने की आशंका भी बढ़ जाती है।   

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो ये मिलाजुला मौसम होता है, ऐसे में हमें अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करना और भी ज़रूरी हो जाता जैसे की सुबह और शाम को गर्म कपड़ें पहनना चाहिए। ये न भूलें की ठंड अभी गई नहीं है साथ ही खानपान का भी बेहद ख़्याल रखना ज़रूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किन बातों को शामिल कर आप इस मौसम में अपना बचाव कर सकते हैं। 

दिन के समय ध्यान देने वाली बात ये हैं की खाने पीने में ठंडे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। खाने में दूध से बनें उत्पाद जैसे दही, छाछ, रायता की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए वही फल सब्जियों की बात करें तो इस मौसम में हरी सब्जियों की मात्रा को बढ़ा देना चाहिए मौसमी फलों की मात्रा भी बढ़ाना उचित होगा लंबे समय तक फ्रिज़ में रखे भोजन, और बासी भोजन से भी बचना चाहिए, खाने में कम मसाले का इस्तेमाल करना चाहिए पेय पदार्थों की मात्रा को भी बढ़ा देना चाहिए, जैसे नारियल पानी, नींबू पानी का सेवन आप कर सकते हैं। लौंग और हल्दी को पानी में उबाल कर उस पानी को पीने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग होता है। 

ऐसे मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप घर से बाहर जाने पर भी पानी की बोतल साथ रखें और पानी को समय-समय पर पीते रहें। इसके अलावा दिन की तेज़ धूप के प्रभाव से बचने के घर से बाहर जाने पर अपने सिर को अच्छी तरह ढक कर निकलें और खुद को पूरी तरह कवर करके रखें। तो ये तमाम टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर आप बदलते मौसम में आप अपना और अपनों का ख़्याल रख सकते हैं।

ये भी पढे़ं- सेहत के लिए असरदार है कम चीनी, जानें स्वास्थ्य से जुड़ी ये जानकारी