रुद्रपुर: 65 वर्षीय महिला ने 5200 किलोमीटर साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड  

रुद्रपुर: 65 वर्षीय महिला ने 5200 किलोमीटर साइकिल चलाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड  

रुद्रपुर, अमृत विचार। उम्र के जिस पड़ाव में अक्सर लोग घर में आराम की जिंदगी जीते हैं उस आयु में हरियाणा की 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने 5200 किलोमीटर की साइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है। इसके बाद बुजुर्ग ने नशा मुक्त भारत का संदेश देने के लिए रोहतक हरियाणा से अपनी यात्रा को शुरू कर दिया है। रुद्रपुर पहुंचने पर बुजुर्ग का स्थानीय लोगों ने स्वागत किया। 

बुधवार की शाम को रुद्रपुर पहुंचने पर हरियाणा के रोहतक की रहने वाली 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला कमलेश राणा ने बताया कि वर्ष 2019 में शुगर और हार्ट की बीमारी होने के कारण तबीयत अक्सर खराब रहती थी। दवा करने के बाद भी आराम नहीं आया तो साइकिल चलाने का निर्णय लिया और वर्ष 2023 में कश्मीर से कन्याकुमारी तक 5200 किलोमीटर साइकिल चलाकर विश्व रिकॉर्ड कायम किया।

इसके अलावा एक सितंबर से 25 सितंबर तक 2100 किलोमीटर साइकिल चलाकर हरियाणा को नशा मुक्त बनाने की मुहिम चलाई और वर्ष 2021 में नासिक में 30, 50 और 60 किलोमीटर की साइकिलिंग रेस में गोल्ड मेडल भी जीता। उन्होंने बताया कि साइकिल से बीमारी ठीक होने के बाद यह निर्णय लिया कि अब भारत को नशा मुक्त बनाने की मुहिम छेड़ी जाए।

इसी उद्देश्य के साथ 11 फरवरी को रोहतक से साइकिल चलानी शुरू की और नजीबाबाद होते हुए रुद्रपुर पहुंची। इसके बाद नेपाल से काठमांडू होते हुए रोहतक पहुंचना मकसद है। उन्होंने युवाओं को संदेश दिया कि नशा मुक्त भारत बनाने के लिए करो योग रहो निरोग। इससे स्वस्थ भारत का निर्माण होगा। उन्होंने बताया कि कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। बस दृढ़ संकल्प की जरूरत होती है।