रात में पैर धोकर सोने से मिलते हैं कई फायदे, कई बीमारियों से बच सकते हैं आप

रात में पैर धोकर सोने से मिलते हैं कई फायदे, कई बीमारियों से बच सकते हैं आप

हममें से अधिकतर लोग दिनभर घर से बाहर ही गुज़ारते हैं, क्योंकि कुछ लोग ऑफिस के काम से बाहर रहते हैं ,तो कुछ लोगों को ट्रैवल करना होता है। ऐसे में जब तक हम शाम को घर पहुंचते हैं तब तक हम इतना थक जाते हैं कि ऐसा लगता है कि मानों तुरंत ही आराम किया जाए। 

ऐसे में फटाफट हम अपना फेस तो वॉश कर लेते हैं ,लेकिन जल्दबाज़ी में अपने पैरों को धोना अनदेखा कर देते हैं। जिससे जाने अनजाने कई बीमारियों को आमंत्रित कर लेते हैं। क्या आप भी ऐसा ही करते हैं अगर आपका जवाब हैं हां, तो इस हेल्थ न्यूज़ को पूरा ज़रूर पढ़िए। क्योंकि ये खबर आपके लिए है। तो चलिए आपको बताते हैं ऐसे कौन से फायदे हैं जो आपको सिर्फ अपने पैरों को रात में सोने से पहले धोकर मिल सकते हैं।

-रात में पैरों को धोकर सोने से सबसे बड़ा फायदा ये कि आपको दिनभर की थकान से पलभर में निजात मिल जाती है और आप सुबह तरोताज़ा महसूस करते हैं ।

-अगर आप भी एंग्जायटी और दर्द कम को कम करना चाहते हैं तो एप्सम सॉल्ट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं इसे पानी में मिलाकर इससे पैरों को साफ़ कीजिये। जिससे बॉडी जल्द ही रिलेक्स हो जाती है और आपको नींद अच्छी आती है ।

-अगर आपके पैरों की स्किन बहुत अधिक ड्राई है और आप रात में पैरों को अच्छी तरह साफ़ कर नहीं सोते हैं तो पसीने से पैरों में बैक्टीरिया फैलने का खतरा रहता है।

-रात में पैरों को अच्छी तरह धोकर साफ़ करें। इससे सुबह के वक्त आपके पैर साफ़ और मुलायम रहेंगे, और कुछ ही दिनों में अगर आपकी एड़ियां फटी हैं तो जल्द ही मुलायम बन जाएंगी।

-हो सकता है अगर दिनभर आपके पैर जूते में रहते हैं तो पैरों से बदबू आ सकती है। ऐसे में आप अपने पैरों को धोकर और अच्छी कंपनी की क्रीम से पैरों की मालिश करें जिससे आपके पैर साफ़ और मुलायम बन सकें ।

-लगातार दिनभर कम करने से हमारे शरीर की मांस पेशियों में दर्द भी रह सकता हैं। ऐसे में पैरों को साफ़ करके सोने से से शरीर को काफी आराम मिलता है।

पैरों को रात में साफ़ करके आप सोते हैं तो ये तमाम फायदे आपको मिल सकते हैं, आयुर्वेद में भी रात्रि में पैरों को साफ़ कर धोने के कई चमत्कारिक फायदे बताये गए हैं। उम्मीद है कि आप इन तमाम फायदों के बारे में जान गए होंगे।

ये भी पढे़ं- बच्चे हो रहे मेनिनजाइटिस का शिकार, ये लक्षण दिखें तो पेरेंट्स ना करें अनदेखी