जानलेवा साबित हो सकता है भटूरे और पूड़ी का चटकारा, ऐसी जगहों पर खाना मतलब कैंसर को दावत...

जानलेवा साबित हो सकता है भटूरे और पूड़ी का चटकारा, ऐसी जगहों पर खाना मतलब कैंसर को दावत...

लखनऊ, अमृत विचार। मौजूदा समय में बहुत से लोग पूड़ी, भटूरा खाने के शौकीन होते हैं, लोग अक्सर सड़क किनारे पूड़ी और छोले भटूरे का आनन्द लेते देखे जा सकते हैं, वहीं कुछ लोग होटलों में बैठकर इन खाद्य पदार्थों का स्वाद लेते हैं, लेकिन यह शौक उनके लिए जानलेवा हो सकता है। उन्हें कैंसर की गंभीर बीमारी हो सकती है।

यदि पूड़ी और भटूरा खाना ही है तो घर पर या फिर ऐसी जगह पर खायें जहां पर तेल एक ही बार में गर्म किया जाता है। जिन जगहों पर कड़ाही में तेल बार-बार गर्म किया जाता है। वह बहुत खतरनाक होता है। एक ही तेल में कई बार पूड़ी, भटूरा या फिर किसी भी तरह के खाने-पीने की चीजों को गर्म किया जाता है। वहां पर खाने से बचना चाहिए, नहीं तो इसके दूरगामी दुष्परिणाम व्यक्ति को झेलने पड़ सकते हैं। यह जानकारी बनारस के डॉ. हरिशंकर शुक्ल ने शनिवार को दी। वह केजीएमयू स्थित अटल बिहारी वाजपेयी साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में जनरल सर्जरी विभाग के 112 वें स्थापना दिवस समारोह पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान अमृत विचार संवाददाता से बात कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि मानव जीवन को चार तरह से शारीरिक बीमारियां होती हैं, जिसमें से अनुवांशिक, दुर्घटना, संक्रमण और जीवनशैली सें संबंधित होती हैं। इसमें 60 प्रतिशत बीमारियां जीवन शैली से जुड़ी होती है। यदि जीवनशैली में सुधार रखा जाये तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है। लाइफ स्टाइल यानी की जीवनशैली खराब होने से बीपी, शुगर जैसी बीमारियां तो होना आम बात है, यदि जीभ पर नियंत्रण रखा जाये तो काफी हद तक बीमारियां दूर रहेंगी।

दो डॉक्टर
डॉ. हरिशंकर शुक्ल और डॉ.सुनील शर्मा ढकाल

 

मांस का प्रयोग बीमारियों को दावत

नेपाल से आये डॉ.सुनील शर्मा ढकाल ने बताया कि खानपान में मीट का प्रयोग खूब हो रहा है। जो लोगों में हो रहे मोटापे का कारण हैं। मोटापा और अल्कोहल का सेवन कई बीमारियों को दावत देता है। ऐसे में इन पदार्थों का सेवन कम कर और जीवनशैली में योग, व्यायाम को शामिल कर बीमारियों से बचाव निश्चित तौर पर संभव है। इसके अलावा उन्होंने दूध को स्वास्थ्य के लिए अच्छा बताया है। हालांकि उन्होंने बटर और घी के इस्तेमाल पर संयम रखने की बात कही है।

कार्यक्रम में केजीएमयू की कुलपति प्रो.सोनिया नित्यानन्द ने डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों को सम्मानित भी किया है।

यह भी पढ़ें : लखनऊ : CM योगी को NHM कर्मियों लिखीं 12000 चिट्ठियां, लगाई गुहार-मांग पूरी हुई तो बढ़ जाएगा वेतन!