काशीपुर: बजट के अभाव में मनरेगा के 250 से अधिक कामों पर लगा ब्रेक

काशीपुर: बजट के अभाव में मनरेगा के 250 से अधिक कामों पर लगा ब्रेक

कुंदन बिष्ट, काशीपुर। बजट के अभाव में मनरेगा के 250 से अधिक कामों पर ब्रेक लग गया है। दूसरी किस्त नहीं मिलने से आपूर्तिकर्ताओं की देनदारी करीब 55 लाख रुपए हो गई। ऐसे में मनरेगा के अधिकारी बजट की दूसरी किस्त मार्च तक आने की उम्मीद लगाए हुए हैं।

दरअसल ग्रामीण क्षेत्र में मनरेगा के तहत कई काम किए जाते हैं। जिसमें गौशाला, पोल्ट्री शेड, गाय शेड, विभागीय सड़कें, सीसी रोड, सिंचाई नालियां आदि अन्य काम शामिल हैं। मनरेगा विभाग को इन कामों को करने के लिए पहली किस्त अक्टूबर 2023 में मिल गई थी। जिसके तहत काम शुरू कर दिए गए।

लेकिन दिसंबर में आने वाली दूसरी किस्त जारी नहीं हो सकी। जिससे ग्रामीण क्षेत्र में करीब 250 से 260 कार्यों पर ब्रेक लग गया। विभाग ने दूसरी किस्त के लिए 55 लाख की डिमांड भेजी है।

बताया जा रहा है कि जो काम चल रहे थे उनके आपूर्तिकर्ताओं को 55 लाख की देनदारी है। ऐसे में अब विभागीय अधिकारी दूसरी किस्त का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि मनरेगा के तहत काम करने वाले श्रमिकों की मजदूरी इसमें शामिल नहीं है।

दूसरी किस्त दिसंबर माह में आनी थी। लेकिन किसी कारणवश अभी तक दूसरी किस्त नहीं मिल सकी है। दूसरी किस्त के लिए 55 लाख की डिमांड भेजी गई है। मार्च तक दूसरी किस्त मिलने की उम्मीद है। 250 से अधिक काम किस्त नहीं मिलने पर रुके हुए हैं।
-पवन चौहान, उप कार्यक्रम अधिकारी (मनरेगा), काशीपुर ब्लॉक