हल्द्वानी: अब देहरादून में अटका लीगेसी वेस्ट प्लांट का टेंडर

हल्द्वानी: अब देहरादून में अटका लीगेसी वेस्ट प्लांट का टेंडर

हल्द्वानी, अमृत विचार। हल्द्वानी के गौला रोखड़ में बने ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण की समस्या के समाधान के लिए लीगेसी वेस्ट प्लांट का टेंडर अभी रूका हुआ है। फाइल देहरादून भेजा गई है। देहरादून से स्वीकृति मिलने के बाद ही टेंडर खोले जाएंगे। मामला फिलहाल देहरादून में अटका हुआ है।

गौलापुल के पास बने ट्रंचिंग ग्राउंड में नैनीताल, भवाली, रामनगर और हल्द्वानी का कूड़ा डाला जाता है। यहां कूड़े के निस्तारण के लिए पूर्व में लीगेसी वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट लगाया गया था।  नवंबर 2022 में कंपनी ने काम करना भी शुरू कर दिया था लेकिन बाद में कंपनी ने मानकों के अनुसार काम नहीं किया। पूर्व कंपनी के सही से काम नहीं करने की काफी शिकायतें नगर निगम के पास पहुंची।  

नगर निगम ने उस कंपनी को कई बार नोटिस भी दिया था। नगर निगम ने पिछले साल कंपनी के साथ अनुबंध तोड़ लिया। इसके बाद नए सिरे से ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण के लिए लीगेसी वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट को शुरू करने के लिए टेंडर डलवाए गए।

पहले दिसंबर में ही टेंडर प्रक्रिया को पूरा करने की योजना थी लेकिन फरवरी अंत तक भी फाइल देहरादून ही पहुंची है है। नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार वहां से स्वीकृति मिलने के बाद ही टेंडर खोला जाएगा। तब जाकर पता चलेगा कि किस कंपनी को टेंडर मिला है। उल्लेखनीय है कि नगर निगम के प्रयासों से स्वच्छता रैकिंग में नगर निगम ने 71 अंकों का उछाल लिया और पूरे देश में 211वां नंबर हासिल किया। अगर नगर निगम ट्रंचिंग ग्राउंड में कूड़ा निस्तारण की समस्या को सुलझा लेता है तो उसे और भी बेहतर अंक मिलने की संभावना है।

बनभूलपुरा प्रकरण की वजह से अटक गया काम
हल्द्वानी। जब दिसंबर में भी टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं हो पाई तो नगर निगम ने तय किया था कि फरवरी में लीगेसी वेस्ट प्लांट की टेंडर प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा लेकिन बनभूलपुरा प्रकरण के बाद काम रूक गया। नगर निगम को बनभूलपुरा प्रकरण में करोड़ों रुपये की हानि हुई। अब नगर निगम फिर से टेंडर प्रक्रिया को तेज करने में जुट गया है।---------

कूड़े का लगा रहता है ढेर
हल्द्वानी। ट्रंचिंग ग्राउंड में रोजाना 400 मीट्रिक टन कचरा पहुंचता है। यहां कूड़े के पहाड़ तक बनने लगे थे। कूड़ा सड़क तक पहुंच रहा था। जिस वजह से लोगों को दिक्कत हो रही थी। कूड़े के ढेर में आग भी लगती रहती है। जिससे वायु प्रदूषण बढ़ता रहता है। 

लीगेसी वेस्ट ट्रीटमेंट प्लांट की टेंडर प्रक्रिया के लिए फाइल देहरादून गई है। वहां से स्वीकृति मिलने के बाद टेंडर खोल दिए जाएंगे। 
-डॉ. मनोज कांडपाल, वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी, हल्द्वानी