अल्मोड़ा: 320 ग्राम स्मैक के साथ यूपी का शातिर तस्कर गिरफ्तार 

अल्मोड़ा: 320 ग्राम स्मैक के साथ यूपी का शातिर तस्कर गिरफ्तार 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। पर्वतीय क्षेत्रों में नशे के काले काराेबार को फैलाकर लाखों रुपये कमाने की योजना बनाकर करीब तीन सौ बीस ग्राम स्मैक लेकर अल्मोड़ा आ रहे एक शातिर तस्कर को एसओजी, एएनटीएफ और कोतवाली पुलिस की टीम ने दबोच लिया है। अभियुक्त के खिलाफ कोतवाली अल्मोड़ा में एनडीपीएसएक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया। अल्मोड़ा लनपद में स्मैक तस्करी का अब तक का ह सबसे बड़ा मामला बताया जा रहा है। 

ड्रग्स फ्री देवभूमि मिशन के तहत एसएसपी देवेंद्र पींचा के निर्देश पर चलाए जा रहे चेकिंग अभियान के दौरान लगातार मादक पदार्थों की खेप पकड़ी जा रही है। एसएसपी देवेंद्र पींचा ने जानकारी देते हुए बताया कि नशे के काले कारोबार पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस लगातार पूर्व में तस्करी के मामलों में पकड़े गए तस्करों से पूछताछ कर रही है। उन्होंने बताया काउंसिलिंग के दौरान पता चला कि नशे के कारोबार को फैलाने के लिए तराई के क्षेत्रों से तस्कर बड़ी मात्रा में स्मैक लाकर पहाड़ों में बेच रहे हैं।

पुलिस को पूछताछ के दौरान यह जानकारी भी मिली कि तस्कर अक्सर रात्रि के समय बाइक अथवा अन्य वाहनों से जिले में प्रवेश करते हैं ताकि वह चेकिंग से बच सकें। यह जानकारी मिलने के बाद एसएसपी के निर्देशन में पुलिस, एसओजी और एएनटीएफ की टीम रात्रि में गश्त बढ़ा दी और संदिग्ध लोगों की चेकिंग शुरू कर दी।

एसएसपी ने बताया कि इस अभियान के तहत जब पुलिस की संयुक्त टीम ने लोधिया से क्वारब की ओर धर्मकांटे के पास मोड़ पर बजाज प्लेटिना बाइक संख्या यूपी 27 बीई - 3259 को चेकिंग के लिए रोका तो बाइक में सवार युवक संदिग्ध प्रतीत हुआ। सख्ती से पूछताछ की गई तो पकड़े गए व्यक्ति ने स्वयं स्मैक तस्करी करने की बात कबूल ली।

पुलिस ने उच्च अधिकारियों को इसकी जानकारी दी। जिसके बाद सीओ सिटी विमल प्रसाद मौके पर पहुंचे और बाइक सवार मोईन खान (27) पुत्र नौशेर निवासी आमडार, जिला शाहजहांपुर, यूपी के पास से तीन सौ बीस ग्राम स्मैक और एक इलेक्ट्रानिक तराजू बरामद किया गया।

पकड़ी गई स्मैक की कीमत करीब 32 लाख रुपये आंकी गई है। पुलिस टीम ने अभियुक्त को गिरफ्तार कर तस्करी में प्रयुक्त बाइक को सीज कर एनडीपीएस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस टीम में  उप निरीक्षक सुनील धनिक, सौरभ भारती, दिनेश सिंह, आरक्षी राकेश भट्ट, बिरेंद्र बिष्ट मौजूद रहे। 

बेरा फरीदपुर से खरीदी गई थी स्मैक 
भारी मात्रा में स्मैक की बरामदगी के बाद पूछताछ के दौरान तस्कर मोईन खान ने बताया कि उसने यह स्मैक बेरा फरीदपुर में एक व्यक्ति से खरीदी थी। जिसे वह महंगे दामों में बेचने के लिए पहाड़ की ओर ला रहा था। अभियुक्त ने बताया कि वह स्मैक कुछ छोटे तस्करों और कुछ स्थाई युवा ग्राहकों को बेचने की फिराक में था। अभियुक्त से मिली जानकारी के बाद अब पुलिस इस मामले में गंभीरता से तफ्तीश में जुट गई है। एसएसपी पींचा ने बताया कि जहां से स्मैक लाई जा रही थी उसके स्रोत और अल्मोड़ा के छोटे व्यापारियों और पहाड़ के अन्य जनपदों के संपर्क सूत्रों की भी जानकारी जुटाई जा रही है। इसके साथ ही अभियुक्त द्वारा अवैध तरीके से अर्जित की गई संपत्ति व उसके आपराधिक इतिहास को भी खंगाला जा रहा है। उन्होंने कहा है कि नशे के कारोबार में लिप्त किसी भी व्यक्ति को छोड़ा नहीं जाएगा। 

टीम को पांच हजार रुपये के ईनाम की घोषणा 
जिले में भारी मात्रा में स्मैक की बरामदगी के बाद अब एसएसपी देवेंद्र पींचा ने पुलिस टीम की सक्रियता और नशे के काले काराेबार के प्रति चलाए जा रहे सघन अभियान के लिए टीम को पांच हजार रुपये का पुरस्कार देने की घोषणा की है। एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों को नशे के कारोबारियों से सख्ती से निपटने के निर्देश भी दिए हैं। 

ताजा समाचार