हल्द्वानी: चुनाव के चलते खाद्य सुरक्षा के प्रशिक्षण पर छाया संकट

हल्द्वानी: चुनाव के चलते खाद्य सुरक्षा के प्रशिक्षण पर छाया संकट

हल्द्वानी, अमृत विचार। एफएसएसएआई (भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण) को नैनीताल जिले में व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण देना है लेकिन जल्द ही लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगने वाली है। ऐसे में प्रशिक्षण के आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं।

एफएसएसएआई को नैनीताल जिले में 100 व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा से संबंधित व्यापारियों को प्रशिक्षण देना है। इसमें व्यापारियों को बताया जाएगा कि किस तरह से खाद्य पदार्थों को बेचते समय सावधानी और ध्यान रखने की जरूरत है। एफएसएसएआई का उद्देश्य है कि व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा के लिए जागरूक किया जाए।

व्यापारियों को खाद्य सुरक्षा को बेचते समय मानकों का पूरा ज्ञान होना चाहिए। देखने में आया है कि कई बार व्यापारी जानकारी के अभाव में मानकों का उल्लंघन कर देते हैं। जिन व्यापारियों का चयन किया गया है उनमें होटल, रेस्टारेंट, ठेले, खुदरा से जुड़े व्यापारी हैं लेकिन खाद्य सुरक्षा विभाग के सामने एक दिक्कत आ गई है। जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं, ऐसे में 10 मार्च तक आचार संहिता लगने की संभावना है। अगर ऐसा होता है तो 100 लोगों को एक जगह पर एकत्रित करना मुश्किल होगा। ऐसे में विभाग प्रशिक्षण को संपन्न कराने के लिए विकल्पों पर ध्यान दे रहा है। 

निर्वाचन आयोग से मांगी जाएगी स्वीकृति
हल्द्वानी। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन आयोग से इसके लिए स्वीकृति मांगी जाएगी। प्रशिक्षण खाद्य सुरक्षा से संबंधित है, ऐसे में संभावना है कि निर्वाचन आयोग स्वीकृति दे सकता है। जिस कंपनी को प्रशिक्षण देना है उसके साथ अनुबंध हो चुका है। सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

प्रशिक्षण देने में हुई देरी
हल्द्वानी। जानकारी मिली कि यह प्रशिक्षण दो से तीन माह पूर्व ही हो जाना चाहिए था लेकिन कुछ कारणों की वजह से इसमें देरी हो गई। अब लोकसभा चुनाव की आहट की वजह से इस पर फिर से संकट मडरा रहा है।

एफएसएसएआई की ओर से खाद्य सुरक्षा को लेकर 100 व्यापारियों को प्रशिक्षण देना है। हालांकि जल्द ही होने वाले चुनाव की वजह से आचार संहिता लगने की संभावना है। हमारी कोशिश रहेगी कि प्रशिक्षण संपन्न करवाया जाएगा।

-संजय कुमार सिंह, अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा विभाग, हल्द्वानी