इजरायल-गाज़ा युद्ध: हमास ने युद्धविराम के प्रस्ताव की खबरों को किया खारिज

इजरायल-गाज़ा युद्ध: हमास ने युद्धविराम के प्रस्ताव की खबरों को किया खारिज

गाज़ा। हमास ने बुधवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया कि उसे गाजा पट्टी में लंबे समय तक युद्धविराम के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव मिला था और उसका एक प्रतिनिधिमंडल आने वाले दिनों में समझौते पर चर्चा करने को मिस्र की राजधानी काहिरा के लिए रवाना होने वाला था। अल अरबिया ब्रॉडकास्टर ने हमास के एक शीर्ष-स्तरीय स्रोत का हवाला देते हुए बताया कि हमास युद्धविराम और विस्थापित लोगों की क्रमिक वापसी के लिए अमेरिका की ओर से शुरू किए गए प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त की थी। 

हमास ने टेलीग्राम पर एक बयान में कहा अल अरबिया समाचार चैनल की ओर से हमास के एक शीर्ष-स्तरीय स्रोत का हवाला देते हुए कहा गया है कि हमें गाजा में लंबे समय तक युद्धविराम और विस्थापित लोगों की क्रमिक वापसी के लिए एक अंतरराष्ट्रीय प्रस्ताव मिला है या विवरण पर चर्चा करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल काहिरा जाएगा। यह साफ झूठ है हमास ने मीडिया से समाचारों को सटीकता के साथ कवर करने और फिलिस्तीनी लोगों की भावनाओं से छेड़छाड़ बंद करने के लिए भी कहा। गत सात अक्टूबर, 2023 को फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, नागरिक पड़ोस और सैन्य ठिकानों दोनों पर हमला किया। 

परिणामस्वरूप इजरायल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इजरायल ने जवाबी हमले शुरू किए, गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और हमास लड़ाकों को खत्म करने तथा बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 31,100 लोग मारे गए हैं। गत 24 नवंबर को कतर ने इज़राइल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और यह गत एक दिसंबर को समाप्त हो गया। माना जाता है कि गाजा में अभी भी 100 से अधिक बंधक हमास के पास है।

ये भी पढ़ें :- Netanyahu and Doval Meeting : इजरायल-हमास जंग के बीच PM बेंजामिन नेतन्याहू से मिले अजित डोभाल, इन मुद्दों पर की चर्चा