Kanpur News: बॉटनिकल गार्डेन बनेगा पिकनिक स्पॉट; नये सिरे से किया जाएगा डिजाइन, केडीए ने शुरू की तैयारी

Kanpur News: बॉटनिकल गार्डेन बनेगा पिकनिक स्पॉट; नये सिरे से किया जाएगा डिजाइन, केडीए ने शुरू की तैयारी

कानपुर, अमृत विचार। गंगा बैराज स्थित बॉटनिकल गार्डेन को एक बार फिर से पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित करने की तैयारी शुरू हो गई है। केडीए ने सात साल बाद नए सिरे से गार्डेन को विकसित करने का प्लान बनाया है। शुक्रवार को आर्किटेक्ट के चयन के लिए टेंडर डाले जाएंगे। केडीए अधिकारी इससे पहले कई कंपनियों के साथ बैठक कर चुके हैं।
 
केडीए ने 26 फरवरी 2015 में गंगा बैराज के पास 70 एकड़ जमीन पर बॉटनिकल गार्डेन बनाने का कार्य शुरू कराया था। लेकिन अभी काम चल ही रहा था कि हाईकोर्ट में जनहित याचिका लगा दी गई। कोर्ट ने सितंबर 2015 में काम रोक दिया था। इसके बाद जून 2016 में फिर से कार्य शुरू हुआ इसी बीच एनजीटी ने गंगा से दो सौ वर्ग मीटर की दूरी पर पक्का निर्माण होने पर रोक लगा दी। 

इसके बाद वर्ष 2018 से यहां कार्य रुका हुआ है। बॉटनिकल गार्डेन पर केडीए अब तक 17 करोड़ रुपये खर्च किर चुका है। एनजीटी के आदेश पर पिछले छह साल से गार्डेन का स्ट्रक्चर बंद पड़ा है। अब एक बार फिर से केडीए ने गंगा के किनारे बॉटनिकल गार्डेन विकसित करने के प्रयास शुरू किये हैं।

नये सिरे से किया जाएगा डिजाइन

प्राधिकरण के मुख्य अभियंता आशु मित्तल ने बताया कि नए सिरे से गार्डेन को विकसित किया जाएगा। आर्किटेक्ट के चयन के लिए टेंडर आमंत्रित किया है। गार्डेन को पिकनिक स्पॉट बनाने के लिए डिजाइन बनाकर आर्किटेक्ट देगा, उसके आधार पर आगे काम किया जाएगा। एनजीटी की गाइडलाइन को ध्यान में रखकर पिकनिक स्पॉट बनाया जायेगा। 

तीन चरण में होना था निर्माण

गार्डेन का निर्माण तीन चरणों में किया जाना था। इसमें क्षेत्र में स्थित तालाब और गंगा प्रवेश बिंदु की डी-सिल्टिंग (गाद हटाने) का कार्य, दूसरे चरण में क्षेत्र में बड़े पैमाने पर पौधरोपण करना, तीसरे चरण में शौचालय, पार्किंग क्षेत्र, गंगा गैलरी, गंगा पथ (गैलरी), गंगा प्रदर्शनी केंद्र का निर्माण करना, झूले, फूड कोर्ट, गंगा संरक्षण, स्वच्छता और अविरल गंगा के लिए जन जागरूकता काम होना था।

यह भी पढ़ें- Kanpur: घंटाघर से बाबूपुरवा तक बने एलिवेटेड रोड, मंडी शुल्क में हो संशोधन...कारोबारियों ने उठाई ये मांग...जानें