Kanpur News: PHC हरजिंदरनगर में यूविन से टीकाकरण शुरू...प्रमाण पत्र होगा जारी, पढ़े- पूरी खबर

कानपुर में पीएचसी हरजिंदरनगर में यूविन से टीकाकण शुरू

Kanpur News: PHC हरजिंदरनगर में यूविन से टीकाकरण शुरू...प्रमाण पत्र होगा जारी, पढ़े- पूरी खबर

कानपुर, अमृत विचार। मोबाइल नंबर और पहचान पत्र (आईडी) की मदद से शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरजिंदर नगर में गर्भवती और बच्चे का नियमित टीकाकारण के लिए यूविन एप की शुरुआत की है।

यहां पर करीब दो सौ गर्भवती, एक वर्ष से कम उम्र के तीन सौ बच्चे और एक वर्ष से अधिक उम्र के सौ से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया गया है। साथ ही उनको प्रमाण पत्र भी जारी किया जा रहा है। 

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.यूबी सिंह ने बताया कि यूविन एप की विशेषता यह है कि एक बार पंजीकरण के बाद टीका लगने के बाद अगले टीके के लिए लाभार्थी के मोबाइल पर संदेश जाएगा। नई व्यवस्था के तहत लाभार्थी को मोबाइल नंबर और कोई एक पहचान पत्र देकर पंजीकरण करवाना है।

कोविड टीकाकरण के समय जितने पहचान पत्र मान्य थे, वह सभी यूविन एप पर भी मान्य हैं। जिन बच्चों को टीके की कुछ डोज लगी हैं, उन्हें बाकी डोज भी एप की मदद से ही लगाए जाएंगे। नई व्यवस्था से लाभार्थी परिवार के बच्चे का टीकाकरण संबंधी प्रमाण पत्र खुद डाउनलोड कर प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना जैसी योजनाओं का भी लाभ ले सकेंगे।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के आरएनटीडीओ डॉ. बीएस चंदेल ने बताया कि एप पर पंजीकरण करवाने वाले लाभार्थी अगर अन्य प्रदेश जाते हैं तो वहां भी आईडी और मोबाइल नंबर के माध्यम से उनके टीकाकरण का विवरण पता चल जाएगा। वह बाकी टीके दूसरे प्रदेशों में भी लगवा सकते हैं।

ये भी पढ़े- Kannauj: नशेड़ी सफाईकर्मी को ओडीएफ कमांड रूम ने दी ‘पनाह’...पंचायती राज विभाग के अधीन कार्यालय में कई घंटे सोता रहा

ताजा समाचार