आजमाएं ये ट्रिक गर्मियों में भी पौधे रहेंगे हरे-भरे

आजमाएं ये ट्रिक गर्मियों में भी पौधे रहेंगे हरे-भरे

गर्मियों का मौसम आ चुका है इस मौसम में इंसान ही नहीं बल्कि पेड़ पौधे भी गर्मियों की तेज धूप से प्रभावित होते हैं। ऐसे में पौधों को अधिक केयर की जरुरत पड़ती है। ध्यान न देने पर पेड़ पौधे खराब होने लगते हैं। इसलिए इनकी देखभाल भी काफी जरुरी हो जाती है। तो चलिए आपको देते हैं कुछ टिप्स जिनसे आपके पौधे रहेंगे एवर ग्रीन।

-अगर आपने घर में इनडोर प्लांट्स लगाये हैं तो ये आपके लिए कई फायदे देता है। इनडोर प्लांट्स घर में लगाने से घर में धूल-गंदगी कम होती है और प्रदूषण से भी राहत मिलती है। अगर पौधों पर धूल जम गई है तो किसी मुलायम कपड़े से इनकी पत्तियों पर जमीं धूल को साफ़ करें आप कपड़े को पानी में भिगोकर इस्तेमाल कर सकते हैं। वाटर स्प्रे के जरिये आप पौधों को पानी दें।

-पौधे में खाद और पानी की मात्रा भी संतुलित रखें। इससे ग्रोथ के वक्त पौधों का सही विकास होगा और पेड़ हरे भरे रहेंगे। मिट्टी की ऊपरी तह सूखने पर तुरंत पानी दें लेकिन जितनी जरुरत हो उतना ही पानी दें।

-पौधों को सही से बढ़ने देने के लिए समय-समय पर उसकी कटाई-छंटाई भी करते रहें। वहीं अगर पौधों के पत्ते पीले पड़ रहे है तो उन्हें पौधे से हटा दें नहीं तो पौधे सूख सकते हैं।

-अगर पौधा सूख रहा है तो उसकी जगह बदलें और उसे कम धूप वाली जगह पर रखें कभी-कभी पर्यावरण से भी पौधे पर असर पड़ता है। सही जगह मिलने पर पौधों में फिर से ग्रोथ होना शुरु हो जाएगी।