बरेली: ट्रेनों में कम कर दिया चेकिंग स्टाफ, घट गया राजस्व

गत वर्ष मार्च में टिकट चेकिंग से 66 लाख मिले थे, इस साल सिर्फ 35 लाख पर सिमटे

बरेली: ट्रेनों में कम कर दिया चेकिंग स्टाफ, घट गया राजस्व
डेमो

बरेली, अमृत विचार। रेल प्रशासन ने ट्रेनों में चेकिंग स्टाफ कम कर दिया है। इसका असर वाणिज्य विभाग की कमाई पर दिखने लगा है। होली पर सबसे ज्यादा यात्री ट्रेनों में सफर करते हैं, बावजूद रेलवे के राजस्व को नुकसान हुआ है। बहुत सी ट्रेनों में रेलवे का टिकट चेकिंग स्टाफ नहीं चल पा रहा है। जंक्शन पर भी चेकिंग स्टाफ कम है। इससे भी राजस्व प्रभावित हुआ है।

बिना टिकट सफर करने वालों पर कार्रवाई के लिए ट्रेनों में चेकिंग स्टाफ चलता है। फरवरी तक बरेली जंक्शन पर पांच स्क्वायड ट्रेनों में चेकिंग करते थे। एक स्क्वायड में पांच सदस्य शामिल होते थे, मगर अब पांच स्क्वायड की जगह केवल एक ही स्क्वायड रह गया है। वाणिज्य विभाग अधिकारियों के अनुसार स्क्वायड कम करने का फैसला रेल मंत्रालय की ओर से लिया गया है। बीते साल मार्च में टिकट चेकिंग से 12623 मामलों में बरेली जंक्शन को 66 लाख से अधिक आय हुई थी, जबकि इस साल मार्च में 6449 मामलों में 35 लाख से अधिक आय बरेली जंक्शन के वाणिज्य विभाग को हुई है।

जंक्शन पर चेकिंग स्टाफ की कमी
बरेली जंक्शन से लखनऊ मेल, त्रिवेणी एक्सप्रेस, मुगलसराय एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में टिकट चेकिंग स्टाफ चलता है, लेकिन जंक्शन टिकट चेकिंग स्टाफ की कमी झेल रहा है। यहां 174 टिकट चेकिंग स्टाफ की जरूरत है, लेकिन चेकिंग स्टाफ की संख्या महज 78 है।

ये भी पढे़ं- बरेली: साठगांठ का खेल, कई अनुदेशक घर बैठे कर रहे नौकरी