सीतापुर: प्रसव से पहले प्रसूता की मौत,परिजनों ने स्टाफ नर्स पर लगाया गंभीर आरोप-किया हंगामा

सीतापुर: प्रसव से पहले प्रसूता की मौत,परिजनों ने स्टाफ नर्स पर लगाया गंभीर आरोप-किया हंगामा

महोली/सीतापुर,अमृत विचार। महोली कोतवाली इलाके में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिम्मेदारों की लापरवाही से प्रसव से पूर्व प्रसूता महिला की मौत हो गई। परिजनों ने इलाज और कमीशन के फेर में नर्स पर आरोप लगाते हुए देर रात जमकर हंगामा किया। मामले को तूल पकड़ता देखकर सीएचसी अधीक्षक ने मामले में लिखित शिकायत मिलने जांच पड़ताल कर कार्रवाई का आश्वशन दिया। स्वास्थ्य महकमे के जिम्मेदारों की लापरवाही से स्वास्थ्य महकमे पर फिर सवालियां निशान खड़े हो गये है। परिजनों ने पुलिस को लिखित तहरीर देकर शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजकर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।
               
जानकारी के अनुसार क्षेत्र के ग्राम मुड़ाहूसा निवासी मुन्नेराम अपनी पत्नी मुन्नी देवी (28) वर्ष को लेकर मंगलवार की शाम प्रसव पीड़ा होने पर लेकर सीएचसी महोली पहुंचा। बताया जाता है कि यहां अस्पताल में तैनात स्टॉफनर्स रंजना ने सीएचसी के बजाय उसे कम दाम में प्रसव कराने की बात कहकर महिला को मोहल्ला कैथा स्थित अपने आवास लेकर गई। इलाज के बाद स्टॉफ नर्स ने 200 रुपये लिए और रात 8 बजे ड्यूटी के समय सीएचसी पर ले जाकर तीन हजार रुपये में सामान्य प्रसव कराने की बात कही। आरोप है कि नर्स ने यह तक कहा कि प्रसव के बाद चाहे तो प्रसूता को अस्पताल में रोकना वरना घर लिए जाना। इसके बाद मुन्नेराम अपनी पत्नी मुन्नी देवी को लेकर सरकारी अस्पताल पहुंचा। मंगलवार देर रात सीएचसी में मुन्नीदेवी का इलाज शुरू किया गया। आरोप है कि इस दौरान स्टॉफ नर्स ने मुन्नी देवी को एक इंजेक्शन लगाया और एक टेबलेट खाने के लिए दी। कुछ ही देर बाद मुन्नीदेवी को झटके आने लगे। इससे पहले की परिजन कुछ समझ पाते, 10 मिनट के अंदर ही मुन्नीदेवी की मौत हो गई। महिला की मौत के बाद नर्स ने प्रसूता को जिला अस्पताल ले जाने की बात कही। 

7 - 2024-04-03T114843.435

स्वास्थ्य महकमे की इस मनमानी और जिम्मेदारों की बेपरवाही पर परिजनों ने महिला की मौत के बाद इलाज में लापरवाही और सुविधा शुल्क लेने का आरोप लगाकर हंगामा काटा। परिजनों के हंगामे के बाद देर रात परिजन तहरीर लेकर कोतवाली पहुंचे। तहरीर के आधार पर पुलिस ने छानबीन कर शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा दिया। इस बावत सीएचसी प्रभारी डॉक्टर इमरान अली ने बताया कि देर शाम प्रसूता को सीएचसी लाया गया था। यहां उसकी मृत्यु हो गई। परिजनों की कोई लिखित शिकायत नहीं आई है। मामले की जांच-पडताल कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें -देश भर के ठगों का संगम है घमंडिया गठबंधन :साकेत मिश्र

ताजा समाचार

लखीमपुर-खीरी: डीएम ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण, दिए निर्देश
सुपर स्टार सिंगर-3 के 15वें राउंड में पीलीभीत के क्षितिज ने बनाई जगह, कल से होगी वोटिंग
Kannauj: किशोरी से दुष्कर्म का आरोपी भेजा गया जेल; सात माह पहले दिया था घटना को अंजाम, इस तरह खुली पोल
लखनऊ: लोहिया संस्थान में शुरू हुआ सुपर स्पेशलिटी आईसीयू, किडनी के मरीजों को एक छत के नीचे मिलेगा पूरा इलाज
सुलतानपुर में अस्पताल की अव्यवस्था देख स्वास्थ्य निदेशक ने जताई नाराजगी, दी ये सख्त हिदायत
सरकार ने भारतीयों के लिए एडवाइजरी की जारी, ईरान-इजरायल की यात्रा नहीं करने की सलाह