बरेली: अब दक्षिण भारत के लिए ट्रेन चलने का भी रास्ता हो जाएगा आसान

लखनऊ-चेन्नई एक्सप्रेस का विस्तार मैलानी और पीलीभीत के रास्ते बरेली तक करने की तैयारी

बरेली: अब दक्षिण भारत के लिए ट्रेन चलने का भी रास्ता हो जाएगा आसान

बरेली,अमृत विचार: पीलीभीत-शाहगढ़ मार्ग पर सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। लखनऊ से शाहगढ़ वाया मैलानी ट्रेन पूर्व में ही चल रही है। अब इस रूट पर ट्रेनों का विस्तार पीलीभीत तक होगा। बरेली-लखनऊ वाया पीलीभीत, मैलानी मार्ग भी ट्रेनें दौड़ाने की तैयारी है। अधिकारी इस रूट पर लखनऊ-चेन्नई एक्सप्रेस का विस्तार मैलानी और पीलीभीत के रास्ते बरेली तक करने की योजना बना रहे हैं। इससे बरेली से दक्षिण भारत के लिए ट्रेन की वर्षों पुरानी मांग पूरी हो जाएगी।

16094 लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस का संचालन पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ जंक्शन से किया जाता है। शाहगंढ़-मैलानी रेल लाइन तैयार होने के बाद बरेली से लखनऊ तक का बंद वैकल्पिक मार्ग शुरू हो चुका है। लखनऊ तक यह पूरा मार्ग पूर्वोत्तर रेलवे के तहत आता है। ऐसे में लखनऊ जंक्शन से चलने वाली लखनऊ चेन्नई एक्सप्रेस का बरेली तक विस्तार करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। लखनऊ से शाहगढ़ के बीच में 05086 लखनऊ जंक्शन-शाहगढ़ पैसेंजर ट्रेन का ही संचालन अभी तक किया जा रहा है।

अब तक नहीं चली यशवंतपुर के लिए ट्रेन
सांसद संतोष गंगवार ने कई बार रेलवे की सांसद बैठक में दक्षिण भारत के लिए ट्रेन चलाने की का मुद्दा उठाया था। इज्जतनगर रेल मंडल के लालकुआं स्टेशन से बेंगलुरू के यशवंतपुर स्टेशन तक ट्रेन चलाने का प्रस्ताव मंडलीय अधिकारियों की तरफ तैयार किया गया था। लालकुआं, बरेली, बदायूं, कासगंज, हाथरस, मथुरा और भरतपुर के रास्ते इस ट्रेन को चलाने की मंजूरी मांगी गई थी, लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद यह प्रस्ताव भी ठंडे बस्ते में चला गया।

पीलीभीत-शाहगढ़ पर सीआरएस निरीक्षण हो चुका है। अब ट्रेनों का संचालन नोटिफिकेशन आने के बाद ही शुरू होगा। बरेली-लखनऊ वाया पीलीभीत मार्ग अब पूर्वोत्तर रेलवे के तहत होगा। लिहाजा, ट्रेन संचालन और भी ज्यादा सुगम होगा-राजेंद्र सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, इज्जतनगर मंडल।

ये भी पढ़ें- बरेली जंक्शन से पहली बार शुरू होगी मेमू ट्रेन, यात्रियों को मिलेगी राहत