Lok Sabha Elections 2024: मतदान कार्मिकों का रेंडमाइजेशन आज, निकलेगी ड्यूटी स्लिप, 18 से 24 तक लेंगे प्रशिक्षण

Lok Sabha Elections 2024: मतदान कार्मिकों का रेंडमाइजेशन आज, निकलेगी ड्यूटी स्लिप, 18 से 24 तक लेंगे प्रशिक्षण

बाराबंकी, अमृत विचार। पांचवें चरण में 20 मई को मतदान कराने को लेकर मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देने से पहले उनकी चुनावी ड्यूटी की स्लिप आज निकाली जाएगी। इसके लिए आज एनआईसी में जिम्मेदार अधिकारियों की मौजूदगी में पीठासीन और मतदान कार्मिकों का पहला रेंडमाइजेशन किया जाएगा।

इसे लेकर जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर लीं हैं। ड्यूटी स्लिप निकलने के बाद संबंधित विभाग के कार्यालयाध्यक्ष को भेजी जाएंगी। जिनके माध्यम से अपने कर्मचारियों को स्लिप का वितरण 11 मार्च से कराया जाएगा। इसके बाद 18 से 24 अप्रैल के बीच कार्मिकों को चुनाव का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चुनाव में लगे मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण देने के लिए शहर के जीआईसी ऑडीटोरियम को चुना गया है। यहां पर वाहनों की पार्किंग और अन्य सुविधाएं देने के लिए पूर्व में जिला निर्वाचन मजिस्ट्रेट मतहतों के साथ व्यवस्था परख चुके हैं। प्रशिक्षण में चुनाव आयोग की गाइड लाइन, ईवीएम, वीवी पैट की सीलिंग और कई अन्य जानकारियां प्रशिक्षक द्वारा दी जाएंगी।

प्रशिक्षण की शुरुआत 18 अप्रैल से शुरू होगी जो 24 तक चलेगी। इससे पहले आज पीठासीन अधिकारियों और मतदान कार्मिकों का एनआईसी में रेंडमाइजेशन होगा। इस दौरान इन सभी की ड्यूटी स्लिप निकाली जाएगी। जिसे संबंधित विभाग के कार्यालयाध्यक्ष को भेजी जाएगी। जिसे वह 11 अप्रैल से अपनी जिम्मेदारी पर संबंधित कर्मचारी को उपलब्ध कराएंगे।

वहीं अन्य कार्मिकों की दूसरी प्रशिक्षण से पहले चार मई को को ड्यूटी स्लिप निकाली जाएगी। जो विधानसभावार होगी। छह से आठ मई तक स्लिप का वितरण होगा। जबकि अंतिम ड्यूटी स्लिप पोलिंग पार्टी रवानगी से के दिन 19 मई को निकलेगी। चुनाव कर्मियों को यह ज्ञात होगा कि उनकी ड्यूटी संबंधित विधानसभा क्षेत्र के किस बूथ पर लगी है।

बताते चले कि इस बार 12548 कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई है। इसमें दस फीसदी अतिरिक्त कार्मिक भी शामिल हैं। अपर प्रभारी कार्मिक व परियोजना निदेशक डीआरडीएम मनीष कुमार ने बताया कि मतदान कार्मिकों का बुधवार को पहला रेंडमाइजेशन होगा। इसके बाद ड्यूटी स्लिप का वितरण कर्मचारियों को किया जाएगा।  प्रशिक्षण 18 अप्रैल से शुरु होगा।

एक नजर आंकड़ों पर

कुल मतदान केंद्र--1701
मतदान स्थल --2615
मतदान कर्मियों की सं.--11504
अतिरिक्त कर्मियों की सं.--1044
पीठासीन अधिकारी--2876
मतदान अधिकारी प्रथम--2876
द्वितीय व तृतीय मतदान अधिकारी--5752

यह भी पढ़ें:-लखनऊ: राज्य महिला आयोग की फटकार के बाद पुलिस ने दर्ज की एफआईआर