बदायूं: दो साल बाद फिर वर्कशीट पर पढ़ाई करेंगे दिव्यांग बच्चे, जल्द शुरू होगा वितरण

बदायूं: दो साल बाद फिर वर्कशीट पर पढ़ाई करेंगे दिव्यांग बच्चे, जल्द शुरू होगा वितरण

बदायूं, अमृत विचार। दो साल बाद एक फिर दिव्यांग बच्चे वर्कशीट पर पढ़ाई करेंगे। दो शैक्षिक सत्र के दौरान शासन स्तर पर छपाई न होने की वजह से बेसिक शिक्षा विभाग को वर्कशीट उपलब्ध नहीं हो सकीं थीं। अब विभाग को 4700 वर्कशीट उपलब्ध हो गई हैं। इनका वितरण जल्द ही शुरू करा दिया जाएगा। वहीं वर्कशीट पर पढ़ाई करने से मूक बधिर, मानसिक रुप से अक्षम दिव्यांग बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। 

दिव्यांग बच्चों को वर्कशीट से पढ़ाई कराने की योजना शैक्षिक सत्र 2021-22 में शुरू की गई थी। उस दौरान  करीब तीन हजार बच्चों ने वर्कशीट से पढ़ाई की  थी। परंतु किन्ही कारणों की वजह से दो शैक्षिक सत्र 2022-23 और 2023-24 में छपाई न होने पर विभाग को शासन स्तर से वर्कशीट उपलब्ध न कराई गई। 

अब नए शैक्षिक सत्र के दौरान  फिर से दिव्यांग बच्चे वर्कशीट पर पढ़ाई करते नजर आएंगे। शासन स्तर से विभाग को  4700 वर्कशीट उपलब्ध कराई गईं हैं। जिनका वितरण जल्द ही दिव्यांग बच्चों में शुरू करा दिया  जाएगा। शासन स्तर से चलाई जा रही नई योजना के तहत सामान्य विद्यार्थियों के साथ दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने का प्रयास किया गया है। 

वर्कशीट का लाभ मूक बधिर, मानसिक रूप से अक्षम व अधिगम अक्षमता वाले विद्यार्थी भी प्राप्त कर सकेंगे। डीसी समेकित शिक्षा का कहना है कि विशेष लाभ दृष्टि दिव्यांग विद्यार्थियों को मिलेगा। खास बात यह है कि विद्यालय के पास पड़ोस में घर पर रहने वाले बच्चें भी विद्यालय से वर्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

दिव्यांग बच्चों को पढ़ाई कराने के लिए 4700 वर्कशीट  प्राप्त हुईं हैं। यह योजना दो साल पूर्व शुरू हुई थी। लेकिन विभाग को वर्कशीट  उपलब्ध न होने की वजह से  बच्चों को इसका लाभ नहीं मिल सका था। अब वर्कशीट प्राप्त हो चुकी हैं। जल्द ही इनका वितरण शुरू करा दिया जाएगा।-जितेंद्र सिंह, डीसी समेकित शिक्षा

ये भी पढ़ें- बदायूं: नई व्यवस्था में भी कोटेदारों ने लगाई सेंध, दूसरी मशीन से तौल कर दे रहे राशन