गोंडा: जुगाड़ के पुल और नाव ही है हजारों ग्रामीणों का सहारा, वादे बहुत हुए पर किसी ने नहीं निभाई जिम्मेदारी

गोंडा: जुगाड़ के पुल और नाव ही है हजारों ग्रामीणों का सहारा, वादे बहुत हुए पर किसी ने नहीं निभाई जिम्मेदारी

उमरी बेगमगंज/गोंडा, अमृत विचार। जनपद के ऐली परसौली स्थित घाघरा नदी में करीब 3 वर्ष पहले हुई नाव दुर्घटना सरकारी सिस्टम और जनप्रतिनिधियों के वादों और इरादों पर सवालिया निशान उठने लगी है। माझा इलाके में कई गांवों में आज भी लोग जान जोखिम में डालकर नदी पार करने को विवश हैं।

चुनाव में लोक लुभावन वादे करने वाले राजनीतिक दलों के नेता जनता की समस्याओं और अपने वादों को लेकर कितने फिक्रमंद हैं इसकी जमीनी हकीकत पर रखने के लिए अमृत विचार प्रतिनिधि ने ऐली परसौली में जमीनी हकीकत का जायजा लिया और आम जनमानस से मिलकर इन पुलों को लेकर प्रतिक्रिया जानी। पेश है भास्कर सिंह की रिपोर्ट-

ऐली परसौली में जनवरी 2020 में अधूरे पीपे के पुल से टकराकर एक नाव नदी में पलट गई थी, जिसमें एक अध्यापक सहित चार लोगों की डूब कर मौत हो गई थी। इसके बाद जनप्रतिनिधियों ने कैथी घाट पर पक्का पुल निर्माण का वादा किया था, लेकिन चुनाव जीतने के बाद जनता किन मुश्किलों से जूझ रही है इसकी फिक्र करना वह भूल जाते हैं। यहां पीपे के पुल निर्माण से जनता को 4 महीने तो आवागमन में सहूलियत मिल जाती है।

1

लेकिन बरसात के शुरू होते ही पुल को खोल दिया जाता है जिसके बाद ग्रामीणों को जान जोखिम में डालकर नाव का सहारा लेकर नदी पार करनी पड़ती है। थोड़ा आगे बढ़ने पर इसी गांव में केवटाही मजरे के सामने नाले पर एक पुलिया की दरकार थी। तत्कालीन खंड विकास अधिकारी ने बनवाने का वादा भी किया था। प्रधान को निर्देशित कर उन्होंने तो अपनी जिम्मेदारी से इतिश्री कर ली, लेकिन इस गांव के लोगों को आज भी बरसात में जुगाड़ का पुल बांधना पड़ता है या फिर नाव का सहारा लेना पड़ता है।

सोनौली मोहम्मदपुर में भी लोग नाव से ही नदी पार कर अपने खेतों तक पहुंचते हैं। मूर्तिहन घाट पर पक्का पुल निर्माण की मांग उठ रही है। यहां क्षेत्रीय लोगों के साथ ही 84 कोसी परिक्रमा यात्री भी हर साल नदी पार कर गोंडा में दाखिल होते हैं। अब चुनावी सरगर्मियां चरम पर है तो यह मुद्दे भी जोरआजमाइश करते दिख रहे हैं।

कैथी घाट पर पक्का पुल निर्माण के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है प्रयास जारी है स्वीकृति मिलते ही काम शुरू होगा..,प्रेम नरायन पांडे विधायक तरबगंज

मामले की जानकारी की जाएगी। लोगों की सहूलियत के हिसाब से पुलिया का निर्माण करवाया जाएगा..,विजयकांत मिश्र खंड विकास अधिकारी बेलसर।

यह भी पढ़ें:-UP Board Result 2024: बलरामपुर में बढ़ई की बेटी ने दसवीं तो सफाई कर्मी की बेटे ने बारहवीं में किया कमाल