UP Board Result 2024: बलरामपुर में बढ़ई की बेटी ने दसवीं तो सफाई कर्मी की बेटे ने बारहवीं में किया कमाल

बेहतर सफलता मिलने पर मेधावियों के सपनों ने भरी उड़ान

UP Board Result 2024: बलरामपुर में बढ़ई की बेटी ने दसवीं तो सफाई कर्मी की बेटे ने बारहवीं में किया कमाल

लालजी सिंह/बलरामपुर/अमृत विचार। कहते हैं की प्रतिभा संसाधनों की मोहताज नहीं होती यह बात चरितार्थ की है जिले के यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम में दसवीं में एवं 12वीं में टॉप करने वाले परीक्षार्थियों ने। दसवीं की परीक्षा में जिला टॉप करने वाली छात्रा तबस्सुम बानो के पिता बढ़ई हैं तो 12वीं में जिले में अव्वल आने वाले शिवम जायसवाल के पिता एक सफाई कर्मी है। परीक्षा में बेहतर अंक मिलने से मेधावियों के सपनों को पंख लग गए हैं। कोई डॉक्टर बनकर तो कोई प्रशासनिक अफसर बनकर देश सेवा करना चाहता है। अमृत विचार की टीम ने इन मेधावियों से बातचीत की तो उन्होंने अपने भविष्य की योजनाओं को कुछ इस तरह बताया पेश है एक रिपोर्ट-

डॉक्टर बनकर करूंगी गरीबों की सेवा-

चांदपुर आलिया मधपुर उतरौला निवासी रिजवान की बेटी तबस्सुम बानो एच आर ए इंटर कॉलेज उतरौला से दसवीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर जिला टॉप किया है ।उनके पिता फर्नीचर का काम करते हैं। माता आबिदा खातून हाउसवाइफ है ।तबस्सुम ने बताया कि वह आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती है। डॉक्टर बन कर वह गरीबों की सेवा करेगी ।यही नहीं मौका मिला तो वह सफलता के नए आयाम भी खड़ा करेगी ।उसने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, परिवार व गुरुजनों को दिया है।

2
बेटी की शानदार सफलता पर मिठाई खिलाकर उसका हौसला बढ़ाते माता-पिता

 

डॉक्टर बनने के बाद बनूंगा प्रशासनिक अफसर

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जिला टॉप करने वाले शिवम जायसवाल की कहानी भी बड़ी रोचक है ।गोंडा जनपद के  कुतुबगंज बाजार निवासी उनके पिता दयाशंकर जायसवाल सफाई कर्मी है। उनकी माता पूनम जायसवाल घर में रहकर ही सिलाई कढ़ाई का काम करती हैं ।शिवम ने बलरामपुर जिले के अचलपुर चौधरी गांव में रिश्तेदार के घर रहकर हाजी इस्माइल इंटर कॉलेज सादुल्लाह नगर में 12वीं की पढ़ाई किया। बोर्ड परीक्षा देने के बाद वह नीट की तैयारी करने कोटा चला गया है ।बातचीत के दौरान शिवम ने बताया कि वह डॉक्टर बनकर प्रशासनिक अफसर बनना चाहता है। उसने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता व गुरुजनों के साथ-साथ पड़ोसी व मित्र शुभम कसौधन को दिया है।

3
12वीं की परीक्षा में जिला टॉप करने  के बाद परिवार के साथ खुशी मनाते शिवम जायसवाल

 

डॉक्टर बनकर सेवा करेंगी अन्विता पांडेय

यूपी बोर्ड 12वीं की परीक्षा में जिले में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली कुबेरमती पांडेय मेमोरियल इंटर कॉलेज श्रीदत्त गंज की छात्रा अन्विता पांडेय आगे चलकर डॉक्टर बनना चाहती हैं ।बातचीत के दौरान उन्होंने बताया कि यह प्रेरणा उनको अपने पिता एमएलके पीजी कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर जेपी पांडेय से मिली है। सफलता हासिल करने में उन्होंने अपनी शिक्षिका माता रंजना पांडेय को भी श्रेय दिया है। अन्विता का कहना है कि यदि अनुशासन में रहकर सही ढंग से तैयारी की जाए तो कोई भी मंजिल हासिल की जा सकती है।

3
अन्विता की सफलता पर मिठाई खिलाकर उनका हौसला बढ़ाते माता-पिता व परिजन