बाराबंकी: आग लील रहीं गेहूं की फसलें, किसानों पर आफत

प्रतिदिन शार्ट सर्किट की चिंगारी से हो रहीं अग्निकांड की घटनाएं

बाराबंकी: आग लील रहीं गेहूं की फसलें, किसानों पर आफत

बाराबंकी, अमृत विचार। तेज धूप के साथ हवा चलने से जिले मे अग्निकांड की घटनाएं जोरों पर हैं। प्रतिदिन कहीं ना कहीं आग लगने से लाखों का नुकसान हो जा रहा है। मंगलवार को भी रामनगर, त्रिवेदीगंज, निंदूरा समेत कई क्षेत्रों में हुई अग्निकांड की घटनाओं में गरीबों का लाखों का नुकसान हो गया और फैसले जल कर रख हो गईं। थाना लोनी कटरा के ग्राम बिजौली निवासी विनोद वर्मा के खेत में हाई वोल्टेज विद्युत लाइन का तार टूट कर गिर गया।

इसकी चिंगारी से लगी आग से करीब एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी लेकिन उसके पहुंचने से पहले ही ग्रामीणों ने आग बुझा ली। वहीं रामनगर के ग्राम बिछलखा जाने वाले मार्ग पर स्थित आलू कोल्ड स्टोर के पीछे लगे बिजली के ट्रांसफार्मर में मंगलवार को अचानक हुए शॉर्टसर्किट से आग लग गयी। जिससे कस्बा के मोहल्ला धमेड़ी 3 निवासी किसान हरिनाम व राजेश के खेत में खड़ी लगभग पांच बीघा गेंहू की फसल जलकर राख हो गयी।

सूचना पर पहुंची दमकल टीम ने ग्रामीणों की मदद से आग पर काबू पाया। किसान राजेश कान्ट्रैक्ट पर खेत लेकर फसल की बुआई करके परिवार का भरणपोषण करते हैं। इस बार भी अपनी गाढ़ी कमाई से 3 बीघे से अधिक फसल लगायी थी। पकी गेंहू की फसल जल जाने से उनके परिवार के भरणपोषण में भी लाले पड़ेंगे। फायरमैन मनुराम सितारे हिंद, आशीष कुमार पाल, नरेश कुमार, मिलन कटियार, सुनील कुमार सहित कई पुलिसकर्मी आग बुझाने में लगे रहे।

इसी तरह दरियाबाद कोतवाली क्षेत्र के बीकापुर निवासी किसान कमलेश यादव पुत्र राम सनेही यादव के खेत में मंगलवार की दोपहर अज्ञात कारणों से लगी  आग में लगभग छह बीघा खड़ी गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। खेतों से उठ रही आग की लपटें और धुआं देख किसान खेतों की तरफ भागे। पास लगे ट्यूबेल का सहारा लेकर किसानो ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

ग्रामीणों ने आग बुझानें को लेकर फसल की कटाई भी की लेकिन तेज रफ्तार से चल रही पछुवा हवा के चलते आग पर काबू पाना मुश्किल था। जब तक ग्रामीण आग पर काबू कर पाते तब तक कमलेश का छह बीघा गेहूं जलकर राख में बदल चुका था। वही  हल्का लेखपाल भानु प्रताप ने बताया कि नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट उपजिलाधिकारी कार्यालय में सौपी जायेगी। वहीं त्रिवेदीगंज में भी हाई वोल्टेज लाइन की चपेट में आकर लाइन गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

थाना लोनी कटरा के ग्राम बिजौली निवासी विनोद वर्मा के खेत में हाई वोल्टेज विद्युत लाइन का तार टूट कर गिर गया। इसकी चिंगारी से लगी आग से करीब एक बीघा फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी, लेकिन फायर ब्रिगेड पहुंचने से पहले ही ग्रामीणों ने आग बुझा ली।

वहीं निंदूरा क्षेत्र में भी दो अलग अलग जगहों पर आग की घटनाएं सामने आईं। कुर्सी थाना क्षेत्र में अनवारी के ग्राम मदारपुर में यूथ डिग्री कॉलेज के सामने मंगलवार सुबह हाइटेंशन तार से निकली चिंगारी से आग लगने पर आधा दर्जन किसानों के खेत में लगा गेंहू जलकर राख हो गया। सूचना पर फायर बिग्रेड की गाड़ी जब तक पहुंचती तब तक खेतों में कटाई कर रहे किसानों ने आग पर काबू पा लिया।

हालांकि तब तक आधा दर्जन किसानों की फसल जलकर राख हो गई। जिसमें मदारपुर बीडीसी ओमप्रकाश, शिवप्रताप, शिवकुमार, शान्ति देवी, कामिनी देवी, रामशंकर आदि शामिल हैं। किसानों ने बताया कि खेत से निकली हाइटेंशन तार की चिंगारी से यह आग लगी है। वहीं दूसरी घटना घुंघटेर थाना क्षेत्र के नरायनपुर गांव के किसानों की फसल में अचानक लगी आग से लगभग 8 बीघे गेहूं की फसल जलकर राख हो गई।

इस घटना मे गांव निवासी जगदंबा बख्श सिंह की लगभग 5 बीघा, महादेव रावत की डेढ़ बीघा, काशीराम रावत की दो बीघा, दुर्गा प्रसाद सिंह, काशीराम रावत  की लगभग दो बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। मौके पर पहुंचे क्षेत्रीय लेखपाल सुजीत ने बताया कि जांच कर नुकसान का आकलन करके तहसील प्रशासन को रिपोर्ट भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें:-इलेक्टोरल बॉन्ड से भाजपा का बैंड बज गया, बोले अखिलेश यादव- चंदा वसूली करने वालों का जनता करेगी सफाया