Bareilly News: 19 से 21 तक होगी 35वीं प्रादेशिक वार्षिक गाइनी काॅन्फ्रेंस और हैंड्स ऑन कार्यशाला, देश भर से आएंगे पांच सौ डॉक्टर

Bareilly News: 19 से 21 तक होगी 35वीं प्रादेशिक वार्षिक गाइनी काॅन्फ्रेंस और हैंड्स ऑन कार्यशाला, देश भर से आएंगे पांच सौ डॉक्टर

बरेली, अमृत विचार। शहर में 35वीं प्रादेशिक वार्षिक गाइनी काॅन्फ्रेंस और हैंड्स ऑन कार्यशाला 19 से 21 अप्रैल के बीच होगी। इस कॉन्फ्रेंस में अलग-अलग सत्रों में फिटल मेडिसिन, एआरटी कार्यशाला, कॉस्मेटिक गायनकोलॉजी, लाइव एंडोस्कोपी और क्रिटिकल केयर कार्यशाला होगी। इस कॉन्फ्रेंस में देश भर की करीब पांच सौ डॉक्टरों के शामिल होने की उम्मीद है।

बरेली ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गाइनोकॉलोजिकल सोसायटी की ओर से बुधवार को आईएमए सभागार में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में आयोजन समिति की सचिव डॉ. लतिका अग्रवाल ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में पद्मश्री डॉ. ऊषा शर्मा, पद्मश्री डॉ. राज बावेजा, डॉ. मीरा, डॉ. चंद्रावती और डॉ. दीपिका डेका समेत कई वरिष्ठ डॉक्टर अपने अनुभव साझा करेंगी।

पीजी के छात्र-छात्राएं और हाल ही में पढ़ाई पूरी करने वाले डॉक्टरों को इस कॉन्फ्रेंस में नई विधियों की जानकारी हासिल करने का मौका होगा। प्रेस कॉन्फ्रेंस में बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की कुलपति एवं वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. लता अग्रवाल, डॉ. नीरा अग्रवाल, डॉ. मृदुला शर्मा, डॉ. प्रगति अग्रवाल, डॉ. रश्मि शर्मा और डॉ. गायत्री सिंह मौजूद रहीं।

गर्भधारण की जटिलताओं पर सुझाव देंगे विशेषज्ञ
डॉ. लता अग्रवाल ने बताया कि कुछ वजहों से कामकाजी या गृहस्थ महिलाओं के जीवन में गर्भावस्था से प्रसव तक कई जटिलताएं सामने आती हैं। ये जटिलताएं उन मामलों में ज्यादा होती हैं, जब देर से शादी या गर्भधारण में देरी की जाती है। इन्हीं कारणों से पिछले वर्षों से सामान्य प्रसव की तुलना में सिजेरियन प्रसव बढ़े हैं।

महिलाओं की शादी, गर्भधारण का सही समय और देखभाल के तरीकों समेत कई विषयों पर कॉन्फ्रेंस में वरिष्ठ डॉक्टर सुझाव देंगे। उन्होंने बताया कि बरेली इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के रोहिलखंड मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में कॉन्फ्रेंस के पहले दिन लाइव एंडोस्कोपी और क्रिटिकल केयर के दो सत्र होंगे।

लेप्रोस्कोपी और एंडोस्कोपी के सत्र में डॉक्टर बताएंगे कि किस तरह छोटे चीरे से रसौली, गर्भाशय की आसान सर्जरी की जा सकती है। क्रिटिकल केयर सत्र में सिखाया जाएगा कि गंभीर हालत में आईसीयू में आए मरीजों को किस तरह त्वरित इलाज दिया जाए।

कॉस्मेटिक विधियों पर भी होगी चर्चा
वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. मृदुला शर्मा ने बताया कि अधिकांश महिलाओं की शिकायत होती है कि प्रसव के बाद उनके पेट पर दरार जैसे निशान आ गए हैं या पेट बढ़ गया है। अब इसे कॉस्मेटिक विधि से दूर किया जा सकता है। कॉन्फ्रेंस में कॉस्मेटिक गायनकोलॉजी जैसी कई नई विधियों की भी कार्यशाला होगी।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: यूट्यूब से वीडियो देखकर बना रहा था अवैध तमंचे और बंदूक, गिरफ्तार

 

 

ताजा समाचार

मुरादाबाद : निजी स्कूलों की मनमानी न रुकने पर मंडलायुक्त कार्यालय पर करेंगे भूख हड़ताल, पदाधिकारियों ने कलेक्ट्रेट में किया प्रदर्शन
T20 World Cup 2024 : टी20 विश्व कप के लिए साउथ अफ्रीका की टीम का ऐलान, टेम्बा बावुमा बाहर...देखें पूरे 15 खिलाड़ियों की लिस्ट
अयोध्या: शिकारियों पर लगाम के लिए समदा में तैनात हुए सुरक्षा गार्ड 
Unnao: यूएसडीए को ढूंढे नहीं मिल रहे पीएम आवास के 119 लाभार्थी, मकान बदले जाने के साथ बदल जाता है आवास हीनों का पता
अंबेडकरनगर :सपा उम्मीदवार लालजी वर्मा पर मुकदमा, केंद्रीय गृहमंत्री फर्जी वीडियो मामले में दिल्ली पुलिस ने थमाया नोटिस
छत्तीसगढ़ : सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़, दो महिला समेत सात नक्सली ढेर