सुलतानपुर: घुमंतू परिवार के बच्चों को शिक्षित कर रहा सेवा भारती, शहर के गोलाघाट, करौंदिया में चल रहा बाल शिक्षा केंद्र

सुलतानपुर: घुमंतू परिवार के बच्चों को शिक्षित कर रहा सेवा भारती, शहर के गोलाघाट, करौंदिया में चल रहा बाल शिक्षा केंद्र

सुलतानपुर, अमृत विचार। आरएसएस से संबद्ध राष्ट्रीय सेवा भारती ने शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने की अनोखी पहल शुरू की है। गोलाघाट, करौंदिया समेत कई बस्तियों में निर्धन वर्ग के बच्चों को इकट्ठा करके पढ़ाने के साथ उनका नजदीकी विद्यालयों में नामांकन कराया जा रहा है। 

कोतवाली नगर के गोलाघाट पर बांस का कार्य करने वाले (धरिकार बिरादरी) के बच्चों को शिक्षित करने के लिए सेवा भारती की ओर से कक्षाएं शुरू की गई हैं। सेवा भारती के जिला महामंत्री डॉ सुनील त्रिपाठी ने बताया की राष्ट्रीय सेवा भारती की तरफ से महाराणा प्रताप बाल संस्कार केंद्र का संचालन किया जा रहा है। इसमें जो बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे है, उनको शिक्षित किया जाएगा। सभी बच्चों को पाठ्य सामग्री भी निशुल्क मुहैया कराई जा रही है। 

शुक्रवार की सुबह विभाग संचालक डॉ एके सिंह ने गोलाघाट स्थित केंद्र पर पहुंचकर बच्चो को प्रेरणादायक बातें एवं कहानियां सुनाई। जिससे बच्चों के घर के लोग संतुष्ट हुए और बच्चों को पढ़ाने के लिए आगे आए। क्षेत्र सेवा प्रमुख युद्धवीर भी केंद्र पर पहुंचे। कहा कि वर्तमान समाज में बच्चों को संस्कारवान बनाने की अति आवश्यकता है।

उन्होंने  इसकी स्थापना एवं उद्देश्य के बारे में भी विस्तार पूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा स्वास्थ्य स्वावलंबन एवं सामाजिक संस्था सर्व समाज को मुख्य धारा में लाने का कार्य करता है। विभाग प्रचारक श्री प्रकाश ने कहा की जिले ऐसे और केंद्र संचालित हो रहे है।

जिला प्रचारक अशीष ने कहा कि नगर में ऐसे और केंद्रों का संचालन हो रहा है। उन्होंने बताया कि संघ निरंतर सायंकालीन शाखा और शिविरों के माध्यम से बच्चों को राष्ट्रभक्ति और संस्कारी बनाने का कार्य कर रहा है। केंद्र संचालन के समय डॉ देवी रमन त्रिपाठी, रत्नेश, रविशंकर शुक्ल, मोहित आदि मौजूद रहे।

डॉक्टर सुनील त्रिपाठी ने बताया कि इसी तरह करौंदिया में भी एक केंद्र चलाया जा रहा है। वहां स्थानीय बच्चे शिक्षा का लाभ उठा रहे हैं। बच्चों के अभिभावकों से मिलकर उन्हें शिक्षा के बारे में जागरूक किया जाता हैं। दरअसल कुछ परिवार घुमंतू होते हैं। फिर भी केंद्र तक आने वाले बच्चों को नजदीकी सरकारी विद्यालयों में नामांकन भी कराया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:-गोंडा: आठ आरओ और टैंक का भुगतान, छह स्थानों पर टैंक व RO गायब

ताजा समाचार

बरेली कॉलेज में प्रवेश की तैयारी शुरू, जल्द ही स्नातक में प्रवेश पंजीकरण के लिए खोला जाएगा पोर्टल
Bareilly News: राजर्षि मुक्त विश्वविद्यालय ने बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन की तिथि 15 तक बढ़ाई
Bareilly News: रेलवे ने बढ़ाया सेवानिवृत्त रेल कर्मचारियों की दवाई का कोटा, बीपी और शुगर की तीन महीने की एक साथ ले सकेंगे दवाएं
लोकसभा चुनाव 2024: राष्ट्र-धर्म और आतंकवाद के मुद्दे से बरेली की सियासत को साध गए अमित शाह
Bareilly News: इलेक्ट्रिकल गुड्स निर्माता के गोदाम और कार्यालय में छापा, 1.35 करोड़ की टैक्स चोरी पकड़ी
Bareilly News: अब मरीजों को ऑनलाइन मिलेगी पैथोलॉजी जांच रिपोर्ट