गोंडा में अग्नितांडव: जेवर, नकदी और घर गृहस्थी सहित 20 बीघा गेहूं की खड़ी फसल स्वाहा

गोंडा में अग्नितांडव: जेवर, नकदी और घर गृहस्थी सहित 20 बीघा गेहूं की खड़ी फसल स्वाहा

गोंडा, अमृत विचार। जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में अग्निकांडों में लाखों रुपए के सामान, घर गृहस्थी, जेवर, नकदी व खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जलकर नष्ट हो गई। एक अप्रैल से 15 अप्रैल तक अग्निशमन पखवारा मनाया जाता है। इसी बीच आग की घटनाओं का इजाफा होता है। भीषण तपिश में पछुआ हवाओं के थपेड़ों में आग की घटनाएं विकराल रूप लेती जा रही हैं। इसमें आग लगते ही सब कुछ मिनटों में जलकर स्वाहा हो रहा है।

परसपुर क्षेत्र में पूरे अजब केवटन पुरवा निवासी टुन्ना निषाद के घर में आग लग गई। इसमें  छप्पर का घर जल गया। छप्पर के घर में आग लगने से  04 लाख रुपये का जेवर, घरेलू सामान तथा नगदी मिला कर 10 लाख रूपये का सामान जल कर राख हो गया। बभनजोत थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत खुझवा परसा में शुक्रवार को दोपहर अज्ञात कारणों से गेहूं की फसल में भीषण आग लग गई। तेज हवा होने के कारण देखते देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया।

3

पछुआ हवा ने इस आग को ग्राम पंचायत इटावा खुर्द के मजरा खरहीभारी समेत लगभग 1 किलोमीटर तक अपने चपेट में ले लिया। जिससे कई बीघा गेहूं की फसल व गन्ने की पेड़ी जलकर राख हो गई। ग्रामीणों की सूचना पर थाना प्रभारी निरीक्षक खोड़ारे मनोज कुमार पाठक मय फ़ोर्स पहुंच कर स्थानीय लोगों के साथ आग बुझाने का प्रयास करने लगे। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड के कर्मी और ग्रामीणों द्वारा कड़ी मस्कत के बाद आग पर काबू पाया गया, तब तक लगभग 15 बीघा फसल चलकर बर्बाद हो गई।

घटना स्थल पर पहुंचकर राजस्व कर्मियों की टीम ने जले हुए फसलों के आकलन का कार्य में जुट गए। लेखपाल साधु शरण ने बताया कि खरहीभारी गांव में अज्ञात कारणों से खड़े गेहूं की फसल व गन्ने की पेड़ी में आग लगने से उदयभान, जमुना प्रसाद, राम शंकर काली प्रसाद कपिल देव सिंह, छठी राम, जंग बहादुर, जमुना प्रसाद समेत 8 किसानों का लगभग 15 बीघा गेहूं जलकर नुकसान हो गया है। इसकी रिपोर्ट बनाकर उच्च अधिकारियों को भेज दिया जाएगा।

कोतवाली करनैलगंज क्षेत्र के ग्राम अल्लीपुर के मजरा भवानीगंज में बृहस्पतिवार की देर शाम को लगी आग में सात लोगों के घर जलकर राख हो गए। गांव के किनारे खेतों में लगी करीब चार बीघे गेहूं की फसल भी आग में स्वाहा हो गई। सूचना मिलने के बाद मौके पर अग्निशमन दल ने पहुंचकर आग को काबू में किया और काफी देर रात आग बुझाने में सफलता मिली। सूचना के आधार पर ग्राम पंचायत अधिकारी और क्षेत्रीय लेखपाल में पहुंचकर मौके पर नुकसान का आकलन किया।

इस आग में नंद कुमार हाल ही में पंजाब से कमाई करके घर वापस आए थे उनके करीब 50 हजार नगदी और घर जल गया। वहीं राजकुमार का घर और 30 हजार नगदी के साथ-साथ करीब 2 लाख रुपए का जेवर जल गया। श्रवण कुमार का घर बनवाने के लिए सीमेंट का पैसा करीब 30 हजार रुपए नगद एवं घर में रखा जेवर जला। इसके साथ की रक्षा राम, भानु, लल्लू व बबलू का घर भी पूरी तरीके से जलकर राख हो गया।

इसमें भानु और बबलू के खेत में लगी गेहूं की फसल भी जलकर भस्म हो गई। सूचना मिलने पर तत्काल करनैलगंज से अग्निशमन दल ने पहुंचकर आग को काबू में करने का प्रयास किया रात्रि करीब 11 बजे ग्रामीणों के सहयोग से दमकल कर्मियों ने आज पर काबू पाया। तहसीलदार मनीष कुमार ने बताया कि सूचना मिलने पर तत्काल लेखपाल को मौके पर भेज कर जांच कराई गई है। संबंधित पीड़ितों को जल्द ही आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

अग्निकांड के पीड़ितों को दिया जाय मुआवजा, सौंपा ज्ञापन

संयुक्त किसान मोर्चा व उत्तर प्रदेश किसान सभा के पदाधिकारियों ने सिटी मजिस्ट्रेट को तीन सूत्रीय मांग पत्र सौंपा है। दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि जिलेभर में सैकड़ों बीघा फसल आग से जलकर खाक हो चुकी है। जिन किसानों की फसल अग्निकांड मे जल चुकी है। उनका आकलन कराकर मंडी परिषद से मुआवजा दिलाया जाए।

सभी विकासखंड व थानों पर अग्निशमन यंत्रों की व्यवस्था किया जाए।  किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को फसली बीमा कंपनी से मुआवजा दिलाया जाए। ज्ञापन देने के दौरान उत्तर प्रदेश किसान सभा के अध्यक्ष दीनानाथ त्रिपाठी, मंत्री अरुण त्रिपाठी, जमाल अहमद, राम किशोर,  कल्लू शाह, गुरु प्रसाद, हनुमान तिवारी, चंद्रबली, मोहम्मद हुसैन, रामकिशोर भारती, सहित कई अन्य लोग मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें:-गोंडा: आठ आरओ और टैंक का भुगतान, छह स्थानों पर टैंक व RO गायब