बदायूं: दाखिल खारिज न होने से परेशान किसान ने तहसील परिसर में की आत्मदाह की कोशिश

बदायूं:  दाखिल खारिज न होने से परेशान किसान ने तहसील परिसर में की आत्मदाह की कोशिश

बिसौली, अमृत विचार। जमीन का दाखिल खारिज न होने से परेशान थाना फैजगंज बेहटा क्षेत्र के एक गांव निवासी किसान जिला संभल के भारतीय किसान यूनियन खालसा गुट के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं के साथ तहसील बिसौली पहुंचा। तहसील प्रशासन पर विरोधी पक्ष से घूस लेने का आरोप लगाया। 

तहसीलदार कार्यालय गेट पर अपने ऊपर कैरोसिन डाल लिया और आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की। वहां मौजूद पुलिसकर्मी और कर्मचारियों ने उन्हें पकड़ लिया। संगठन ने हंगामा शुरू कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस पहुंची। मामला शांत कराया। 

फैजगंज बेहटा थाना क्षेत्र के गांव थानपुर निवासी मुकेश ने साल 2014 में जिला संभल के मोहल्ला आनंद बिहार निवासी हरिकृष्ण से उनकी तहसील बिसौली क्षेत्र के गांव नगला जैत स्थित जमीन खरीदी थी। कुछ दिनों के बाद हरिकृष्ण ने जमीन का बैनामा गांव थानपुर निवासी नेमपाल के नाम कर दिया। जिसके चलते मुकेश और नेकपाल के बीच कहासुनी होने लगी थी। दोनों जमीन का दाखिल खारिज कराने के लिए मुकदमा दायर किए। कोर्ट ने स्टे लगा दिया। 

शुक्रवार को मुकेश और उनके भाई संभल में हरिकृष्ण के पास गए। जहां समस्या का समाधान न होने पर उसने हरिकृष्ण के घर के सामने आत्मदाह का प्रयास किया था। वहां भी लोगों ने बीच बचाव कराया था। शनिवार दोपहर नेमपाल तहसील बिसौली पहुंचे। संभल के किसान यूनियन के लोग भी साथ थे। तहसीलदार कार्यालय के गेट के सामने अपने ऊपर पिपिया से कैरोसिन डाल ली। माचिस निकालकर खुद को आग लगाने की कोशिश की। 

मौके पर अफरा तफरी का माहौल पैदा हो गया। सूचना पर बिसौली कोतवाल सुनील अहलावत तहसील पहुंचे। किसान ने तहसीलदार पर रुपये लेने का आरोप लगाया। कहा कि तहसीलदार दूसरे पक्ष की मदद कर रहे हैं। किसान को कोतवाली ले गए। किसान के परिजनों को बुलाकर उनके सामने किसान को समझाकर शांत कराया। पुलिस ने किसान पर कार्रवाई नहीं की। 

किसान के साथ किसान यूनियन के खालसा गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र सिंह, प्रदेश अध्यक्ष लाखन सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष शिवम यादव थे। बिसौली तहसीलदार विजय शुक्ला ने बताया कि गांव नगला जैत की जमीन को लेकर मुकेश, हरिकृष्ण और नेमपाल में विवाद है। जमीन पर कोर्ट से स्टे है। बिसौली कोर्ट में दाखिल खारिज के मुकदमे हैं। जिसकी वजह से जमीन का दाखिल खारिज नहीं हो पा रहा है। खेत पर खड़ी गेहूं की फसल को किसान के पक्ष में ही कटवाने का निर्देश दिया गया है। इस दौरान पुलिस बल भी मौजूद रहेगा।

ये भी पढे़ं- बदायूं: पति से कहासुनी के बाद महिला ने फांसी लगाकर दी जान, मायका पक्ष ने लगाया हत्या का आरोप