प्रतापगढ़: कामयाबी के शिखर पर कुंडा के जुड़वा भाई रणधीर व रणवीर, भाइयों के अब तक परीक्षाओं में रहे हैं समान अंक 

इण्टर की जिले के टॉप 10 सूची में बनाया मुकाम

प्रतापगढ़: कामयाबी के शिखर पर कुंडा के जुड़वा भाई रणधीर व रणवीर, भाइयों के अब तक परीक्षाओं में रहे हैं समान अंक 

आरपी सिंह/ प्रतापगढ़, अमृत विचार। शायद यह कुदरत का करिश्मा है या जुड़वा भाइयों की मेहनत ..। साथ पैदा हुए,साथ पले - बढ़े,साथ पढ़ाई भी चल रही है। मजे की बात यह है कि बेल्हा के होनहार जुड़वा भाइयों के अब तक विषय भी एक रहे और अंक भी समान हैं। यूपी बोर्ड इण्टर मीडिएट का  परीक्षा परिणाम आने पर दोनों के अंक बराबर ही नहीं बल्कि जिले की टॉप 10 सूची में मुकाम हासिल किया है। शिक्षकों व परिजनों ने मुंह मीठा कराकर बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

कुंडा तहसील क्षेत्र के गोतनी निवासी फूलचंद्र यादव सामान्य किसान हैं। उनके चार पुत्र और पांच पुत्रियां हैं। जिसमें तीन पुत्रियों की शादी भी कर दी है। एक बेटा राहुल यादव दुबई में है, दूसरा बेटा राजीव यादव प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा है। छोटे दोनों बेटे रणधीर यादव और रणवीर यादव जुड़वा हैं। एक साथ पैदा हुए दोनों भाई बचपन से ही एक साथ पले - बढ़े, दोनों भाई साथ मे एक ही विद्यालय में पढ़ाई भी करते रहे।  दोनों ने एक साथ हाईस्कूल की परीक्षा 2022 में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की थी।

2023 में ग्यारहवीं की कक्षा में दोनों भाइयों ने एक साथ श्री हीरालाल इंटर कॉलेज,कुरसिन्डा गोतनी कुंडा में प्रवेश लिया था। यहां से ही इंटर की पढ़ाई पूरी की। पिता फूलचंद्र ने बताया कि दोनों भाइयों में आपसी सामंजस्य बहुत अच्छा है, कोई भी कार्य दोनों एक दूसरे की मशविरा से ही करते हैं। घर पर दोनों भाई एक साथ पढ़ाई भी करते हैं। किसी तरह की समस्या होने पर आपस में सलाह कर लेते हैं। प्राथमिक से लेकर इंटर तक की पढ़ाई  साथ-साथ किया। दोनों भाइयों का शनिवार को परीक्षा परिणाम आया तो एक समान अंक मिला। दोनों भाइयों ने 472 अंक प्राप्त कर 94.40 फीसदी अंक से इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की। साथ ही जिले की टॉपटेन सूची में दोनों की 10वीं एक रैंक प्राप्त हुई। दोनों भाइयों ने अमृत विचार से बातचीत में बताया कि वह आईएएस बनना चाहते हैं। रणवीर और रणधीर की इस सफलता पर पिता फूलचन्द्र यादव,मां चंदा देवी, प्रबन्धक सीमा देवी,प्रधानाचार्य अबरार अहमद,मनोज कुमार ने मुंह मीठा कराकर बधाई दी।

यह भी पढ़ें: लखनऊ: 10वीं में आस्था व आदर्श, 12वीं में रक्षित सिटी टॉपर