Unnao: गांव में मक्खियों की भरमार, विरोध में ‘मतदान बहिष्कार’...ग्रामीणों ने पोल्ट्री फार्म के बाहर प्रदर्शन कर की हटाए जाने की मांग

उन्नाव में गांव वासियों ने पोल्ट्री फार्म के बाहर प्रदर्शन कर की हटाए जाने की मांग

Unnao: गांव में मक्खियों की भरमार, विरोध में ‘मतदान बहिष्कार’...ग्रामीणों ने पोल्ट्री फार्म के बाहर प्रदर्शन कर की हटाए जाने की मांग

उन्नाव, अमृत विचार। सोहरामऊ क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव रुदवारा के पास एक पोल्ट्री फार्म स्थापित है। फार्म द्वारा फैलायी जाने वाली गंदगी से गांव में मक्खियों का प्रकोप है। गांव में इतनी अधिक मात्रा में मक्खियां हैं कि ग्रामीणों का खाना-पीना व सोना तक मुश्किल हो गया है। यहां तक गांव के किसी भी घर में खाने-पीने की कोई भी चीज खुली रखने पर मक्खियों का झुंड उसे बरबाद कर देता है। 

ग्रामीण काफी समय से पोल्ट्री फार्म को बंद कराने की मांग जन प्रतिनिधियों व अधिकारियों से करते आ रहे हैं। लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हुयी। इसके चलते अब ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार का मन बनाया है। इसी क्रम में ग्रामीणों ने फार्म के गेट पर पहुंचकर प्रर्दशन किया और मतदान बहिष्कार करने संबंधित रैली भी निकाली।  

बता दें कि रुदवारा गांव के पास संचालित पोल्ट्री फार्म द्वारा फैलायी जाने वाली गंदगी व इससे गांव में मक्खियों के प्रकोप से आजिज ग्रामीणों ने फार्म के गेट पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने पोल्ट्री फार्म बंद न कराये जाने पर मतदान बहिष्कार की चेतावनी दी है। 

उन्होंने कहा कि ऐसा न होने पर वे सभी फार्म के गेट पर भूख हड़ताल करेंगे। ग्रामीणों का कहना था कि एक अर्से से पोल्ट्री फार्म का विरोध वे लोग करते आ रहे हैं। फार्म की गंदगी व मच्छर-मक्खियों के प्रकोप से गांव में बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है। जिससे कभी भी महामारी फैलने की आशंका बनी हुयी है। 

अधिकारियों ने मानकों का उल्लंघन करते हुये आबादी से सटकर फार्म संचालन की स्वीकृति दे रखी है। जिससे दुर्गंध के चलते वे लोग सांस तक नहीं ले पाते हैं। उन्होंने बच्चों में चर्म रोग बढ़ने का दावा भी किया है। इसीलिए ग्रामीणों का पलायन भी शुरू हो गया है। समय रहते फार्म न बंद कराये जाने पर गांव इतिहास बन जायेगा।

ये भी पढ़ें- Unnao Accident: आमने-सामने दो बाइकों की जबरदस्त भिड़ंत...तीन की मौत, दो गंभीर घायल