अयोध्या: पूर्णिमा पर विभिन्न मंदिरों में मना हनुमान जन्मोत्सव

अयोध्या: पूर्णिमा पर विभिन्न मंदिरों में मना हनुमान जन्मोत्सव

अयोध्या, अमृत विचार। रामनगरी में चैत्र शुक्ल पूर्णिमा और हनुमान जन्मोत्सव का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। मंगलवार को सुबह से ही बड़ी संख्या में अयोध्या पहुंचे श्रद्धालुओं ने पावन सलिला सरयू में स्नान कर हनुमान गढ़ी और राम मंदिर में दर्शन पूजन किया है। तो वहीं मुख्य रूप से कालेराम मंदिर, जानकी महल ट्रस्ट सहित अन्य मंदिरों में संगीतमयी सुंदरकांड पाठ के साथ अनुष्ठान संपन्न किया गया। 

राम नगरी अयोध्या में हनुमान जन्मोत्सव को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया और सूर्योदय से ही भगवान हनुमान का अभिषेक व पूजन किया गया। वैसे तो चैत्र शुक्ल पूर्णिमा को दक्षिण भारत में इस हनुमान जनमोत्सव का विशेष महत्व है और उत्तर भारत में कार्तिक में मनाया जाता है। 

कालेराम मंदिर के पुजारी गोपाल देश पाण्डेय ने बताया कि आज चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के सूर्योदय के समय हनुमान जी का जनमोत्सव मनाने की परम्परा है। इसलिए आज अयोध्या में सरयू तट स्थित कालेराम मंदिर में यह मनाया गया। जिसमें आज सूर्योदय के समय मंदिर में स्थित दक्षिण मुखी हनुमान का अभिषेक आरती किया गया तथा हनुमानकथा भी सुनाया गया।

बताया कि दक्षिण मुखी हनुमान का दर्शन बहुत ही दुर्लभ है। अयोध्या कालेराम में स्थित हनुमान की मूर्ति देवी स्वरूप हनुमान है। पुराणों में बताया गया है कि पाताल में जाकर अहिरावण का वध किया था तो उन्होंने देवी रूप धारण किया था और बांये पैर के नीचे अहिरावण है क्योंकि बाए पैर से ही वध किया था उसी रूप में इस स्थान पर भगवान् हनुमान का दर्शन होता है।

यह भी पढ़ें:-बाराबंकी: पड़ोसियों ने गर्भवती महिला को पीटा, गर्भपात की आशंका, जांच में जुटी पुलिस