Bareilly News: जिला अस्पताल में लेजर विधि से होगी आंखों की सर्जरी, मशीन मंगाने के लिए प्रस्ताव तैयार

Bareilly News: जिला अस्पताल में लेजर विधि से होगी आंखों की सर्जरी, मशीन मंगाने के लिए प्रस्ताव तैयार

बरेली, अमृत विचार। जिला अस्पताल में लेजर विधि से आंखों के ऑपरेशन की सुविधा जल्द शुरू होगी। मरीजों को आंख का ऑपरेशन कराने के लिए प्राइवेट अस्पताल में जाने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। अस्पताल प्रशासन ने लेजर मशीन मंगाने के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। मंजूरी के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा।

आंकड़ों के अनुसार जिला अस्पताल में हर वर्ष 20 हजार से अधिक आंखों के ऑपरेशन होते हैं जिनमें 90 फीसदी ऑपरेशन मोतियाबिंद के शामिल हैं। लेजर मशीन के आने से ऑपरेशन का ग्राफ और बढ़ जाएगा।

नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. डीएन सिंह ने बताया कि फेको आंखों के मोतियाबिंद उपचार के लिए आधुनिक तकनीक है। इस विधि के दौरान आंख में 2.8 मिमी का बारीक छेदकर सफेद मोतिया को आंखों के अंदर ही घोल दिया जाता है और फोल्डेबल लैंस को आंख के अंदर प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। 

मोतियाबिंद के ऑपरेशन के बाद लेंस और आंख की पुतली के बीच जाले आने से मरीज को देखने में परेशानी होती है। आंखों के धुंधलेपन को हटाने के लिए लेजर मशीन का प्रयोग किया जाता है। नई तकनीक से पांच मिनट में ही आंख के जाले निकल जाते हैं। अभी अस्पताल में अत्याधुनिक तकनीक से आंखों के ऑपरेशन नहीं हो रहे हैं।

लेजर मशीन मंगाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने की तैयारी है, आधुनिक विधि से ऑपरेशन होने से मरीजों को भी सहूलियत मिलेगी।-डॉ. अलका शर्मा, एडीएसआईसी, जिला अस्पताल

ये भी पढे़ं- Bareilly News: देश की 87 प्रतिशत जनता ने मोदी को फिर से पीएम बनाने का मन बना लिया है- कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह