MJPRU: बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में परीक्षकों की नियुक्ति में खेल, बोर्ड ऑफ स्टडी के समन्वयक ने लगाया आरोप

MJPRU: बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में परीक्षकों की नियुक्ति में खेल, बोर्ड ऑफ स्टडी के समन्वयक ने लगाया आरोप

बरेली, अमृत विचार। रुहेलखंड विश्वविद्यालय की बीएड द्वितीय वर्ष की प्रयोगात्मक परीक्षा में परीक्षकों की नियुक्ति में अनियमितता का आरोप लगा है। शिक्षा संकाय की बोर्ड ऑफ स्टडी के समन्वयक प्रो. सुरेंद्र सिंह ने कुलाधिपति और परीक्षा नियंत्रक से मामले में शिकायत कर परीक्षा स्थगित करने की मांग की है।

हिंदु कॉलेज मुरादाबाद के प्रो. सुरेंद्र सिंह ने परीक्षा नियंत्रक को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय की सत्र 2023-24 की बीएड द्वितीय वर्ष की प्रयोगात्मक परीक्षा 5 अप्रैल से शुरू हुई हैं। परीक्षा 5 मई तक होगी। परीक्षा में बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति में बोर्ड ऑफ स्टडी की बैठक कराए बिना की गई है। इसमें हाईकोर्ट के 2013 के आदेश का भी पालन नहीं किया गया। 

विश्वविद्यालय प्रशासन सभी नियमों और आदेशों की अवहेलना करते हुए प्रयोगात्मक परीक्षा करा रहा है। सभी संबद्ध कॉलेजों के बीएड शिक्षक इसका विरोध करते हैं। उन्होंने कुलाधिपति को लिखे पत्र में आरोप लगाया कि बीएड की प्रयोगात्मक परीक्षा में जातीय आधार पर बाह्य परीक्षकों की नियुक्ति की जा रही है। 

एक ही कॉलेज में दूसरे विश्वविद्यालयों के दो-दो बाह्य परीक्षक नियुक्त किए जा रहे हैं, जबकि एक आंतरिक और एक बाह्य परीक्षक होना जरूरी है। इसके अलावा परीक्षक नियुक्त करने के बाद भी बिना किसी कारण के उन्हें हटाकर दूसरे विश्वविद्यालय के सजातीय शिक्षकों को नियुक्त किया जा रहा है। उन्होंने बीएड प्रयोगात्मक परीक्षा निरस्त करने की मांग की है।

इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक संजीव कुमार का कहना है कि बीएड प्रयोगात्मक परीक्षा में परीक्षकों की नियुक्त के संबंध में आरोपों का परीक्षण किया जाएगा। नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: भीषण गर्मी के चलते कक्षा 1 से 8वीं तक के सभी स्कूलों का बदला समय