लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण में राहुल-हेमा समेत 1200 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कल

लोकसभा चुनाव 2024: दूसरे चरण में राहुल-हेमा समेत 1200 से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कल

नई दिल्ली। राहुल गांधी, हेमा मालिनी और ओम बिरला समेत 1200 से अधिक उम्मीदवारों के राजनीतिक किस्मत का फैसला लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में शुक्रवार को होगा। इस चरण में 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 88 निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा। लोकसभा चुनाव के शेष पांच चरण एक जून तक जारी रहेंगे और मतगणना चार जून को होगी। 

निर्वाचन आयोग (ईसी) ने कहा कि 15.88 करोड़ से अधिक मतदाताओं के लिए 1.67 लाख मतदान केंद्रों पर 16 लाख से अधिक मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं। मतदाताओं में 8.08 करोड़ पुरुष, 7.8 करोड़ महिलाएं और 5,929 तीसरे लिंग के मतदाता शामिल हैं। लगभग 34.8 लाख मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार अपना वोट डालेंगे। इसके अतिरिक्त, 20-29 वर्ष की उम्र वर्ग के 3.28 करोड़ युवा मतदाता हैं। 

चुनाव आयोग ने गर्मी को ध्यान में रखते हुए बिहार के चार निर्वाचन क्षेत्रों के कई मतदान केंद्रों पर मतदान का समय बढ़ा दिया है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के एक उम्मीदवार के निधन के कारण मध्य प्रदेश की बेतूल सीट पर मतदान तीसरे चरण के लिए पुनर्निर्धारित किया गया है। दूसरे चरण में मैदान में 1,202 उम्मीदवार हैं जिनमें 1,098 पुरुष, 102 महिला और दो तीसरे लिंग के हैं। 

चुनाव और सुरक्षाकर्मियों को लाने-ले जाने के लिए कम से कम तीन हेलीकॉप्टर, चार विशेष रेलगाड़ियां और लगभग 80,000 वाहन तैनात किए गए हैं। कांग्रेस नेता राहुल गांधी और शशि थरूर, अभिनेता से नेता बने अरुण गोविल लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं, जबकि भाजपा की हेमा मालिनी, ओम बिरला और गजेंद्र सिंह शेखावत की कोशिश अपने-अपने क्षेत्र से जीत की ‘हैट्रिक’ बनाने की होगी। 

ये भी पढे़ं- सौरभ भारद्वाज का आरोप, केंद्र सरकार महापौर चुनाव रोकने की रच रही है साजिश