Auraiya Weather Today: लू के थपेड़ों से बुरा हाल, धधक रहे मकान, अगले 5 दिन है ये खतरा; अलर्ट जारी

औरैया में गर्मी चरम पर है

Auraiya Weather Today: लू के थपेड़ों से बुरा हाल, धधक रहे मकान, अगले 5 दिन है ये खतरा; अलर्ट जारी

औरैया, अमृत विचार। गर्मी चरम पर है। लू के थपेड़ों से बुरा हाल हो रहा है। मकान धधक रहे हैं। दिनभर बाजारों और कॉलोनियों में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। जैसे- जैसे तापमान बढ़ा एसी और कूलर भी जवाब दे गए। गर्मी में बच्‍चों और बुजुर्गों को काफी परेशानी हो रही है। जनजीवन प्रभावित हो गया है। दिहाड़ी कामगारों की तो आफत है। 

प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। गर्मी में जरा सी असावधानी आपको बीमार कर सकती है। औरैया में भीषण गर्मी शुरू हो गई है। अगले पांच दिन हीट स्ट्रोक का खतरा है। रात भी तपने लगी है। मौसम विभाग ने हीट वेव की चेतावनी भी जारी की है। दोपहर में बाहर निकलना बेहद खतरनाक हो सकता है। घर, दफ्तर या कार्यस्थलों के अंदर ही रहना बेहतर रहेगा।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। यानि 21 मई तक तापमान अधिक रहेगा और ज्यादा गर्म हवाएं चलेंगी। ऐसे में लू लगने, हीट स्ट्रोक का सबसे ज्यादा खतरा रहता है। सीएमओ डा. सुनील कुमार वर्मा ने बताया कि हीट वेव को देखते हुए जिला, ब्लॉक स्तर पर इलाज की व्यवस्थाएं की गई हैं। 

अस्पतालों में ओआरएस और आईवी फ्लूड का इंतजाम कराया गया है। मानव संसाधन को भी अलर्ट कर दिया है। सीएचसी और पीएचसी पर जरूरी दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। मई और जून तक सभी केंद्र अलर्ट मोड पर रहेंगे।

क्या बोले डीएम

डीएम नेहा प्रकाश ने कहा कि जिले में गर्मी को लेकर 21 मई तक अलर्ट जारी कर दिया गया। शुक्रवार को औरैया का पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पर रहा। लोगों को चाहिए कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। सभी लोग गर्मी से बचाव के लिए अतिरिक्त एहतियात बरतें। लू से बचाव के लिए जरूरी चीजों का ध्यान रखें। स्वास्थ्य विभाग ने अस्तपालों और सीएचसी, पीएचसी पर सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर ली हैं।

ये भी पढ़ें- Kanpur: फ्री का नारियल पानी न पिलाने पर किया था टार्चर...चार पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, जानें- पूरा मामला

ताजा समाचार