Bareilly News: अतिक्रमण कभी हटता नहीं... अफसरों के लिए फर्जी रिपोर्ट काफी

Bareilly News: अतिक्रमण कभी हटता नहीं... अफसरों के लिए फर्जी रिपोर्ट काफी

बरेली, अमृत विचार। नगर निगम ने कागजी खानापूरी करके शहर में कई वेंडिंग जोन तो बना दिए लेकिन उनमें से कई इसलिए आबाद नहीं हो पा रहे हैं क्योंकि सड़कों पर कब्जे कर चलाई जा रही दुकानों पर अफसरों की रहमदिली कम होने का नाम नहीं ले रही है। अतिक्रमण हटाने के अभियान इस कदर दिखावे के तौर पर चलाए जा रहे हैं कि सड़कें एक दिन के लिए भी साफ नहीं हो पा रही हैं। 

शुक्रवार को भी किला रोड पर अतिक्रमण हटाने के नाम पर खानापूरी कर दी गई। इससे पहले जहां-जहां अतिक्रमण हटाया गया, वह भी बहाल हो गया। अफसरों के लिए इतना ही काफी है कि उनके पास अतिक्रमण हटाने की फर्जी रिपोर्ट पहुंच गई।

शहर में अतिक्रमण हटाने के लिए नगर निगम के पास भारीभरकम टीम है जिस पर लाखों खर्च किए जा रहे हैं लेकिन यह पता लगाना मुश्किल है कि यह टीम गुपचुप ढंग से अतिक्रमण करा रही है या हटा रही है। इस सप्ताह इस टीम ने शहर में आठ से दस जगह अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की है। 

बुधवार को टीम ने कुतुबखाना पुल के नीचे, पटेल चौक, नावल्टी चौराहा, कोतवाली रोड और इंदिरा मार्केट में अतिक्रमण हटाया था लेकिन शुक्रवार को अमृत विचार की टीम ने पड़ताल की तो सबकुछ जहां के तहां पाया। कुतुबखाना पुल के नीचे कोतवाली रोड से इंदिरा मार्केट तक सड़क पर ठेले और दुकानें लगी हुई थीं।

अतिक्रमण विरोधी टीम के प्रभारी ने शुक्रवार को भी दोपहर के वक्त किला रोड पर अतिक्रमण हटाने का दावा किया लेकिन वहां के दुकानदारों ने बताया कि टीम सिर्फ चेतावनी देकर लौट गई। इस मार्ग पर जगह-जगह ठेले और सब्जी की दुकानें लगी हुई थीं। 

दिलचस्प यह है कि टीम के रजिस्टर में इन जगहों पर कोई दुकान ही न होने का जिक्र है। अतिक्रमण हटाने की रिपोर्ट भी फोटोग्राफ और वीडियो के साथ आला अफसरों को भेज दी गई है। चूंकि अफसरों को टीम की रिपोर्ट को तस्दीक करने की फुर्सत नहीं है, इसलिए ऐसा ही खेल काफी समय से चल रहा है।

13 वेंडिंग जोन बनाए गए हैं शहर में
नगर निगम ने शहर में 13 जगहों पर वेंडिंग जोन बनाया है। इसमें किला पुल के नीचे, प्रेमनगर में सीआई पार्क के सामने, बदायूं रोड पर पुल के नीचे, चौधरी तालाब पुल के नीचे, मॉडल टॉउन में कुष्ठ आश्रम के पास, सेटेलाइट बस स्टेशन पर मिलिट्री कैंपस की दीवार के पास, शाहजहांपुर रोड पुल के नीेचे, आजाद इंटर कॉलेज से शेर वाले पार्क के बीच, बरेली कॉलेज पूर्वी बाउंड्री गेट, मिनी बाईपास रोड पर सेंट्रल जेल के दक्षिण में शहामतगंज पुल के नीचे, डेलापीर मंडी के सामने और आईवीआरआई के पास है।

वेंडिंग जोन खाली, सड़क पर दुकानें
सेटेलाइट अड्डे पर मिलिट्री कैंपस की दीवार के पास और शाहजहांपुर रोड पुल के नीचे वेंडिंग जोन है। यहां वेंडिंग जोन खाली हैं, दुकानें सड़कों और फुटपाथ पर चल रही हैं। इस वेडिंग जोन में करीब 70 को लोगों को जगह आवंटित की गई थी। सड़क पर जमे दुकानदारों का कहना है कि वेंडिंग जोन काफी पीछे है, वहां ग्राहक नहीं आते। जब नगर निगम की टीम आती है तो सड़क खाली कर देते हैं। आईवीआरआई के पास वेंडिंग जोन भी लगभग खाली पड़ा था। यहां सिर्फ पांच दुकानें लगी थीं। प्रेमनगर में सीआई पार्क के सामने के वेंडिंग जोन में दो दुकानें लगी थी, बाकी खाली पड़ा था।

अतिक्रमण विरोधी अभियान लगातार चलाया जा रहा है। जिन जगहों पर फिर दुकानें लग गई हैं, वहां टीम भेजी जाएगी। वेंडिंग जोन के अलावा दूसरी जगह पर दुकान लगाने वालों का चालान किया जाता है। - ललतेश कुमार सक्सेना, प्रभारी अतिक्रमण विरोधी टीम

ये भी पढे़ं- Bareilly News: विश्वविद्यालय में बिजली कटौती पर चढ़ा छात्राओं का पारा, किया प्रदर्शन