Kanpur: कीमो से पहले इंडेक्शनथेरेपी: महिला को मिला आराम, कैंसर के चलते छह महीने से थी बीमार

Kanpur: कीमो से पहले इंडेक्शनथेरेपी: महिला को मिला आराम, कैंसर के चलते छह महीने से थी बीमार

कानपुर, अमृत विचार। अलीगढ़ की एक 50 वर्षीय महिला शरीर दर्द, कमजोरी और बुखार की समस्या से करीब छह माह से पीड़ित थी। अलीगढ़ जांच और इलाज कराने पर जब महिला को आराम नहीं मिला तो बेटा बीमार मां को लेकर हैलट अस्पताल पहुंचा। यहां पर मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों ने जांच की तो वह मल्टीपल मायलोमा (कैंसर) ग्रस्त मिली। कीमोथेरेपी से पहले हैलट के डॉक्टरों ने महिला को इंडेक्शन थेरेपी दी, जिसके बाद महिला को पहले से काफी आराम मिला।   

अलीगढ़ निवासी युवक ने बताया कि नवंबर 2023 को मां की तबीयत खराब हुई तो पास के क्लीनिक से दवा ली। आराम न मिलने पर पर दिसंबर में उनकी जांच कराई। जांच में हीमोग्लोबिन कम निकला और किडनी में समस्या मिली। डॉक्टरों ने उनका इलाज शुरू किया, लेकिन काफी इलाज कराने के बाद भी मां को आराम नहीं मिला। अलीगढ़ व आसपास के अस्पतालों में भी इलाज कराने पर उनकी हालत में सुधार नहीं हुआ। 

तभी वह एक डॉक्टर की सलाह पर नौ मई को हैलट अस्पताल की इमरजेंसी पहुंचे, यहां पर उनको मेडिसिन विभाग के प्रो. आरके वर्मा के अंडर में भर्ती किया और उनकी जांच कराई गई। जांच में पता चला कि महिला मल्टीपल मायलोमा बीमारी से ग्रस्त है, जो एक प्रकार का कैंसर है। कैंसर की वजह से महिला की हड्डी और किडनी प्रभावित हो रही है। इस वजह से उनको पूरे शरीर में दर्द रहता था। 

मेडिसिन विभाग के प्रो. आरके वर्मा ने बताया कि मल्टीपल मायलोमा की वजह से महिला को शरीर में गंभीर दर्द, किडनी की क्षति के साथ पेल्विक बोन, खोपड़ी, लंबी हड्डियों में कई ऑस्टियोलाइटिक घाव हो गए थे। ऐसे में मरीज की कीमोथेरेपी के पहले चक्र की योजना बनाई गई। कीमोथेरेपी से पहले मरीज को फ्लुकोनाजोल के यूटीआई के इलाज के लिए एंटीबायोटिक्स और आरडीपी की तीन इकाइयां दी गई। 

डीनोसुमैब के बाद मरीज के लिए मल्टीपल मायलोमा के लिए इंडक्शन थेरेपी का पहला चक्र शुरू किया गया। इसके बाद महिला की हालत और किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार हुआ। इसलिए उनकी शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी कर दी है। साथ ही थेरेपी के दूसरे चरण के लिए उनको 21 दिन बाद फिर बुलाया गया है। महिला आयुष्मान कार्ड धारक है।

यह भी पढ़ें- Fatehpur: दिनदहाड़े बीसी संचालक से लूट, तमंचे के बल पर बदमाश सवा लाख रुपये से भरा बैग लेकर फरार