बरेली: चार दिन पारा रहेगा 44 डिग्री, रविवार को वार्म नाइट का अलर्ट

मौसम विभाग ने जून की शुरुआत में बारिश का पूर्वानुमान जताया

बरेली: चार दिन पारा रहेगा 44 डिग्री, रविवार को वार्म नाइट का अलर्ट

बरेली, अमृत विचार। जिले में लोगों को अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। मौसम विभाग ने रविवार को वार्म नाइट के साथ चार दिन तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है। 28 मई को तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है। जून के शुरुआती दो दिन में बारिश के आसार हैं।

आईएमडी की वेबसाइट के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 41.7 और न्यूनतम 2.3 डिग्री अधिक 28 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम को आंधी से मौसम बदला, लेकिन गर्मी से बहुत अधिक राहत नहीं मिली।

आंचलिक मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी डाॅ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि ग्रीन हाउस प्रभाव की वजह से ज्यादा गर्मी पड़ रही है। औसत से कम बारिश होने से वातारण में धूल, प्रदूषण और गैसों की परत बन गई है, जिसे पार कर सूरज की गर्मी पृथ्वी पर आ रही है। बारिश होने के बाद वातावरण साफ हो जाएगा और गर्मी कम हो जाएगी। आने वाले दिनों में औसतन अधिकतम तापमान 44 से 45 डिग्री और न्यूनतम 27 से 29 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है।

क्या होती है वार्म नाइट
मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि जब दिन के तापमान के साथ रात के तापमान में भी असामान्य तेजी आती है तो इसे वार्म नाइट कहा जाता है। ऐसी स्थिति में रात का तापमान 30 डिग्री या उससे अधिक होने लगता है। पिछले कई बरसों में जिले में वार्म नाइट का अलर्ट जारी किया गया है।

आगामी छह दिन का पूर्वानुमान
तिथि न्यूनतम अधिकतम
26 29 44
27 29 44
28 29 45
29 27 43
30 27 43
31 27 42
-तापमान डिग्री सेल्सियस में

ये भी पढ़ें- बरेली: स्वास्थ्य विभाग का एक्शन, मीरगंज में अवैध पैथोलॉजी लैब सील 

ताजा समाचार