Kanpur: नौतपा में भीषण गर्मी से बढ़ी लोगों की बेचैनी, गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचने को सिर ढककर सड़कों पर निकले राहगीर

Kanpur: नौतपा में भीषण गर्मी से बढ़ी लोगों की बेचैनी, गर्म हवाओं के थपेड़ों से बचने को सिर ढककर सड़कों पर निकले राहगीर

कानपुर, अमृत विचार। भीषण गर्मी और उमस ने लोगों को जीना दूभर कर रखा है। दिन भर चली धूप-छांव की आंख मिचौली के बीच शनिवार को पारा 41 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। नौतपा के पहले दिन ही सूरज का मिजाज तल्ख रहा। सुबह से ही चटख धूप राहगीरों के लिए मुसीबत साबित होने लगी थी।

एक तो भीषण गर्मी ऊपर से उमस लोगों को खूब परेशान कर रही थी। नौतपा यानि नौ दिन की भीषण गर्मी क्योंकि यह एक ऐसा समय है जब सूर्य की किरणें सीधे धरती पर पड़ती हैं। 6 से 7 किलोमीटर की रफ्तार से दिन में चली हवा राहगीरों के लिए मुसीबत बनी हुई थी। 

गर्म हवाओं में लोग बाहर निकले

चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि शुक्रवार की तुलना में 1.1 डिग्री ऊपर चढ़कर शनिवार को अधिकतम तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। न्यूनतम तापमान भी 3.5 डिग्री ऊपर चढ़कर 28.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। 

आर्द्रता अधिकतम 59 एवं न्यूनतम 36 फीसद दर्ज की गई। बताया कि आगामी दिनों में हाई क्लाउड के चलते बदली तो रहेगी, लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। तापमान में आने वाले दिनों और बढ़ोतरी होगी। अगले हफ्ते अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार जाने की संभावना है। 

मौसमी फल एवं सब्जियों का करें सेवन

गर्मी से बचाव को इन दिनों घर से पानी पीकर निकलें। सिर को ढककर सड़क पर जाएं। खरबूजा, तरबूज, आम आदि मौसमी फलों एवं सब्जियों का प्रयोग अधिक करें।

यह भी पढ़ें- Kanpur: आरटीई में 19 स्कूलों ने नहीं लिया प्रवेश, जिला प्रशासन के रडार में आए 45 नामचीन प्राइवेट स्कूल