सुल्तानपुर : 380 कार्मिक 70 टेबलों पर कराएंगे मतगणना 

आज और कल होगा मतगणना कर्मियों का प्रशिक्षण, ईटीपीवीएस कार्मिकों का हो चुका है प्रशिक्षण

सुल्तानपुर : 380 कार्मिक 70 टेबलों पर कराएंगे मतगणना 

सुलतानपुर, अमृत विचार । लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है, प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। अब सबकी निगाहें मतगणना पर टिकी है। प्रशासन ने लोकसभा के मतों की गिनती के लिए तैयारी शुरू कर दी है। नवीन कृषि मंडी अमहट में मतगणना की व्यवस्था चल रही है। वहीं, स्ट्रांग रूम में जमा ईवीएम पर तीसरी आंख के साथ सीआरपीएफ व पुलिस के जवान मुस्तैद है। 

ईवीएम से पड़े मतों की गणना के लिए पाचांे विधानसभा के लिए पांच हाल बनाए जा रहे हैं। एक हाल में एक विधानसभा के मतों की गिनती की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक हाल में 14 टेबल लगाए जाएंगे। पोस्टल बैलेट की गणना जिला निर्वाचन अधिकारी हाल में होगी। वहां भी 14 टेबल होंगे। पांचों विधानसभा के मतों की गिनती के लिए एआरओ और सहायक कर्मिकों को मिलाकर कुल 95 टेबल लगाएं जाएंगे।

एक मतगणना टेबल पर्यवेक्षक, एक माइक्रोआब्जर्वर, एक गणना सहायक व एक अतिरिक्त कार्मिक की तैनाती होगी। वही पोस्टल बैलेट गणना टेबल पर एआरओ के अतिरिक्त एक मतगणना पर्यवेक्षक व एक गणना सहायक की तैनाती होगी। प्रत्येक टेबल पर उम्मीदवारों की ओर से एक मतगणना अभिकर्ता भी नियुक्त किए जाने की अनुमति होगी। एआरओ टेबल पर भी एक अभिकर्ता मौजूद रहेगा। मतगणना के दिन पोस्टल बैलेट की गणना के लिए 52, ईटीपीबीएस (इलेक्ट्रानिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम) के लिए 15 व ईवीएम में पड़े मतों की गिनती के लिए 380 कार्मिकों की तैनाती की गई है। 

ईटीपीवीएस मत की गणना के लिए कार्मिक प्रशिक्षित 

ईटीपीबीएस सर्विस उन वोटर के लिए है जो देश की सुरक्षा व्यवस्था में सेना में तैनात हैं। चार जून को आठ बजे से पहले तक आने वाले  मतों को गणना में शामिल किया जा सकेगा। इस कार्य में लगाए गए 15 कर्मिकों को सोमवार को ही प्रशिक्षित कर दिया गया है। विकास भवन एनआइसी में डीआइओ लालचन्द्र यादव ने ईटीपीबीएस के मतों के गणना की पूरी प्रक्रिया बताई है। 

आज व कल होगा मतगणना कार्मिकों का प्रशिक्षण 

उप जिला निर्वाचन अधिकार्री/एडीएम प्रशासन गौरव शुक्ल ने बताया कि मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मतगणना कार्मिकों का भी चयन हो गया है। मतगणना टेबल तय हो चुके हैं। बुधवार व गुरुवार को ईवीएम में पड़े मतों की गणना के लिए नियुक्त कार्मिकों का दो पालियों में प्रशिक्षण होगा। दो जून को उन्हें अंतिम रूप से प्रशिक्षित किया जाएगा। 30 मई को ही पोस्टल बैलेट के गणना कार्मिक भी प्रशिक्षित किए जाएंगे। बिना पास के कोई भी मतगणना स्थल पर प्रवेश नहीं कर पायेगा।

ये भी पढ़ें - UP में भीषण गर्मी, लखनऊ में ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए लगाए कूलर