हल्द्वानी: गर्मी से बेहाल हुए लोग, पारा 40 डिग्री के पार

मुक्तेश्वर में गर्मी का चार साल का रिकॉर्ड टूटा

हल्द्वानी: गर्मी से बेहाल हुए लोग, पारा 40 डिग्री के पार

हल्द्वानी, अमृत विचार। हल्द्वानी में दिन के समय तेज गर्मी पड़ी और साथ ही रात को भी न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। पहाड़ों में बारिश तो हो रही है लेकिन जब मौसम साफ हो रहा है तब पारा फिर से चढ़ रहा है। मुक्तेश्वर में गर्मी ने चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

मंगलवार को सुबह से ही गर्मी पड़ रही थी। सोमवार को हुई बारिश का भी कोई असर नहीं दिखा। दिन के समय तपिश से लोग परेशान रहे। बाजार में अपेक्षाकृत कम भीड़-भाड़ रही। मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 3.7 डिग्री ज्यादा है तो वहीं न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस था। यह सामान्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। हल्द्वानी में रात के समय भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। मौसम विभाग ने 30 मई से मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई है।

उधर पहाड़ों में बारिश तो हो रही है लेकिन जब मौसम साफ हो रहा तो तापमान में बढ़ोत्तरी हो रही है। मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा था जबकि मुक्तेश्वर में पिछले कुछ दिनों से बारिश हो रही है। साल 2020 में 27 मई को मुक्तेश्वर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस था। उसके बाद इस बार मई में उससे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। गर्मी ने यहां चार साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। कुमाऊं मंडल के पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह बारिश भी हुई है। सामा में 47 मिमी, धारचूला में 9.6 मिमी, मुनस्यारी में 7.2 मिमी और घाट में 0.5 मिमी बारिश हुई है।