Kannauj: बीज की 42 दुकानों पर छापे, दो के लाइसेंस निलंबित, तीन को कारण बताओ नोटिस, जिले भर में की गई कार्रवाई

Kannauj: बीज की 42 दुकानों पर छापे, दो के लाइसेंस निलंबित, तीन को कारण बताओ नोटिस, जिले भर में की गई कार्रवाई

कन्नौज, अमृत विचार। शासन के निर्देश तथा जिलाधिकारी के आदेश से जिले भर में बीज की बीज की 42 दुकानों पर छापेमारी की गई। इस दौरान अनियमितता मिलने पर दो के लाइसेंस निलंबित किए गए जबकि तीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। इसके साथ ही 14 नमूने संकलित किए गए जिनको जांच के लिए भेजा जाएगा। 

यह जानकारी देते हुए जिला कृषि अधिकारी आवेश सिंह ने बताया कि खरीफ सीजन के चलते गुरुवार को डीएम शुभ्रांत शुक्ल ने तीनों तहसीलों में छापेमारी के लिए टीमों का गठन किया था। इसमें तहसील कन्नौज में उप कृषि निदेशक प्रमोद सिरोही, तहसील छिबरामऊ में उन्हें एवं तहसील तिर्वा में उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी अविशांक सिंह को जिम्मेदारी दी गई। जिले भर में 42 दुकानों का निरीक्षण किया गया। 

इनसे 14 नमूने  लिए गए जिनको जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा जाएगा। विभिन्न अनियमितताएं मिलने पर अंकुर बीज एजेंसी कन्नौज, अंकुर बीज भंडार कन्नौज के लाइसेंस को निलंबित किया गया तथा द्विवेदी बीज भंडार छिबरामऊ, न्यू बालाजी बीज एजेंसी  छिबरामऊ एवं ट्यूबा बीज भंडार सौरिख को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 

बताया कि खरीफ सीजन प्रारंभ हो चुका है। किसान धान की नर्सरी डालने का कार्य कुछ दिनों में प्रारंभ करेंगे। ऐसे में किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज उपलब्ध कराने के लिए छापेमारी की गई जो आगे भी जारी रहेगी। किसानों से अपील की कि वह बीज खरीदते समय दुकानदार से बिल अनिवार्य रूप से लें। 

कोई दुकानदार द्वारा कैश मेमो नहीं देता अथवा अन्य कोई समस्या है तो इसकी शिकायत वे उनके मोबाइल नंबर 8272 8930 15 पर कर सकते हैं। दुकानदारों द्वारा बिल नहीं देने अथवा मिलावटी-नकली बीज बिक्री की शिकायत प्राप्त होती है तो संबंधित के विरुद्ध बीज नियंत्रण आदेश 1983 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें- UP: मेरठ का अमीनाबाद बना यूपी का पहला सैनिटरी पैड मुक्त गांव, महिलाओं को मिला डिस्पोजबल सैनिटरी पैड से छुटकारा

 

ताजा समाचार

पीलीभीत: ऑपरेशन के बाद गलत टांके लगाने से प्रसूता की गई जान, दो मौतों के बाद परिवार में कोहराम, भाजपा विधायक भी पहुंचे गांव 
Kanpur News: पीएनबी और बैंक ऑफ बदौड़ा में मिले जाली नोट, फैली सनसनी, शाखा प्रबंधकों पर रिपोर्ट दर्ज
श्रृद्धालुओं में उत्साह : जेठ के चौथे बड़े मंगल पर जिले भर में किया गया भंडारे का आयोजन
नैनीताल: हाईकोर्ट ने कृषि विभाग में उपनल से लगे सहायक लेखाकारों की बहाली के दिए आदेश
प्रयागराज : निर्जला एकादशी व ज्येष्ठ माह के आखिरी चौथे मंगल पर संगम में आस्था का सैलाब
ग्रीष्म अवकाश खत्म : 28 से खुलेंगे विद्यालय, बच्चों को पहले दिन मिलेगी हलवा और खीर