Bareilly News: पर्यटन स्थलों के तालाबों की सुधरेगी दशा-दिशा, पर्यटकों के लिए बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

विशेष सचिव पर्यटन ईशा प्रिया ने एक सप्ताह के अंदर मांगी तालाबों की सूची

Bareilly News: पर्यटन स्थलों के तालाबों की सुधरेगी दशा-दिशा, पर्यटकों के लिए बढ़ाई जाएंगी सुविधाएं

demo image

बरेली, अमृत विचार। जिले में पर्यटकों की सुविधाओं के लिए टूरिज्म स्पॉट के आसपास बने तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसके लिए पर्यटन विभाग मनरेगा को बजट देगा। शासन ने एक सप्ताह के अंदर पर्यटक स्थल वाले तालाबों को चिह्नित कर सूची मांगी है, जिस पर विभाग ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

दरअसल योगी सरकार पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर लगातार जोर दे रही है। कोशिश है कि दूर दराज से आने वाले पर्यटकों को पर्यटन स्थल पर जरूरी सुविधाएं मुहैया करवाई जा सकें। इसके लिए पूर्व में भारी भरकम बजट भी जारी किया गया था। 

इस ही क्रम में अब शासन ने जिले के उन तालाबों की सूरत संवारने का प्लान बनाया है, जो पर्यटन स्थल के पास में स्थित हैं और जीर्णशीर्ण स्थिति में हैं। इन तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। तालाब के चारों ओर जीआई पाइप भी लगाकर नया लुक देने की योजना है। तालाबों का निर्माण मनरेगा से होगा। पर्यटन स्थल के पास स्थित तालाबों का चयन पर्यटन विभाग करेगा। 

तालाब के सौंदर्यीकरण में कौन-कौन से काम किए जाएंगे, इसका एस्टीमेट बनाकर बीडीओ देंगे। सीडीओ के माध्यम से प्रस्ताव पर्यटन विभाग के पास आएगा और फिर विभाग इसे शासन को भेजेगा। कार्यों के हिसाब से अलग-अलग तालाब के लिए खर्च के हिसाब से शासन बजट स्वीकृत करेगा। मंगलवार को विशेष सचिव पर्यटन ईशा प्रिया ने विभाग को आदेश जारी किया है। 

उन्होंने आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा है कि जिले में ऐसे तालाब, जो पर्यटन स्थलों के पास हैं, उन सब की सूची जल्द से जल्द तैयार कर सोमवार तक भेजी जाए ताकि प्रस्ताव पास कर निर्माण के लिए बजट जारी किया जा सके। विशेष सचिव के आदेश के बाद पर्यटन विभाग ऐसे तालाबों की सूची तैयार करने में जुट गया है।

पर्यटन स्थल के पास बने तालाबों का सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इसमें पर्यटकों के लिए जरूरी सुविधाएं भी बढ़ाई जाएंगी। विशेष सचिव ने एक सप्ताह में तालाबों को चिह्नित कर सूची मांगी है, जो सोमवार तक भेज दी जाएगी।-ब्रजपाल सिंह, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी

ये भी पढे़ं- बरेली: हिस्ट्रीशीटर बसपा नेता ने युवक पर झोंका फायर, भाजपा का प्रचार करने पर हमले का आरोप